अगले वर्ष फरवरी-मार्च में आयोजित होने वाले सीसीएल में जुटेंगे आठ फिल्म इंडस्ट्री के लगभग 200 सिने सितारे

0
1362

चंडीगढ़

5 दिसंबर 2023

दिव्या आज़ाद

क्रिकेट के ग्लोबल गेम के माघ्यम से सिने सितारों को उनके फैन्स बेस से जोडने के लिये तैयार की गई सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग (सीसीएल) अब नये फ्लेवर और और इंटरनैश्नल टॅच के साथ एक बार फिर फरवरी-मार्च 2024 में वापिस आ रहा है जिसका भव्य उद्घाटन यूएई में आयोजित होगा।  देश के आठ फिल्म इंस्डट्रीज के लगभग 200 सिने सितारे अपने क्रिकेट कौशल का प्रदर्शन करेंगें। मंगलवार को आयोजित एक पत्रकार वार्ता के दौरान सीसीएल में भाग ले रही पंजाब दे शेर की टीम के को-ओनर्स नवराज हंस और पुनीत सिंह  सहित सीईओ अमरदीप एस रीन ने बताया कि उनकी टीम वर्ष 2016 से सीसीएल में भाग ले रही है और  आगामी ऐडिशन में भाग लेने के लिये अत्यंत उत्साहित हैं। यह आयोजन 23 फरवरी को शारजाह में शुरू होगा जो कि 17 मार्च को विशाखापट्टनम (वायजैग) में सम्पन्न होगा। सभी आठ टीमों को दो ग्रुप्स में बांटा गया है। ग्रुप बी में पंजाब दे शेर का मुकाबला केरल स्टाईकर्स, कर्नाटका बुलडोजर्स और भोजपुरी दबंग्स से है। ग्रुप ए में बंगाल टाईगर्स, चेन्नई राईनोज, मुम्बई हीरोज और तेलुगु वारियर्स शामिल हैं।

इस दौरान गुरप्रीत घुग्गी (प्लेयर), नींजा (प्लेयर), बब्बल राय (प्लेयर) और गेवी चहल (प्लेयर) भी शामिल रहे।  
सीसीएल के पिछले मंचन का जिक्र करते हुये अमरदीप एस रीन ने कहा कि यह बहुप्रतीक्षित आयोजन भारत के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी व्यापक पहुंच बनाने के साथ साथ विश्व स्तर पर लगभग 250 मिलियन लोगों तक देखा गया। सीसीएल वर्ष 2011 में शुरू हुआ था अब तक नौ ऐडिशन आयोजित किये जा चुके हैं। यह आयोजन अपने दर्शकों और फैन्स पर अमिट छाप छोड़ चुका है।

टीम की अगुवाई जाने माने समाजसेवी और सिनेस्टार सोनू सूद करेंगें जबकि बीनू ढिल्लों टीम के वाईस कैप्टन होंगें। टीम के अन्य सदस्यों में पॉलीवुड सितारे गुरप्रीत घुग्गी, बब्बल राय, निंजा, जस्सी गिल, हार्डी संधू, राहुल देव, अपारशक्ति खुराना, गैवी चहल, युवराज हंस, मनमीत सिंह, हरमीत सिंह, देव खरौड़, बलराज स्याल, सुयश राय शामिल हैं। पंजाब दे शेर का पहला मैच 25 फरवरी को शारजाह में चैन्नई राईनोज के खिलाफ होगा जबकि दूसरा मैच एक मार्च को हैदराबाद में तेलुगु वारियर्स के साथ होगा। अगले दो मैच चंडीगढ़ के सेक्टर 16 स्थित क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित किये जायेंगें। पंजाब दे शेर आठ मार्च को अपने तीसरे मुकाबले में बंगाल टाईगर्स से भिडेगें और अंतिम लीग मैच दस मार्च को मुम्बई हीरोज के खिलाफ खेला जायेगा। उसके बाद प्लेऑफ 15 और 16 मार्च को विशाखापट्टनम (वाईजैग) में खेला जाएगा जबकि फाईनल मैच भी 17 मार्च को उसी स्थान पर खेला जायेगा।

सभी 16 सीसीएल लीग मैच, तीन प्ले ऑफ मैच और एक फाइनल मैच का प्रसारण क्षेत्रीय चैनलों सहित भारत के शीर्ष खेल और मनोरंजक प्रसारण चैनलों पर लगभग 80 घंटे की मल्टी लाईव स्ट्रीमिंग के लिये किया जायेगा। देश के विभिन्न स्थानों पर आयोजित होने वाले यह मैचों को देखने के लिये स्टेडियम में पांच लाख से अधिक लोगों की उम्मीद जताई जा रही है।

सीसीएल की शुरुआत वर्ष 2011 में विशाखापट्टनम में हुई थी। 2014 में जब सीसीएल ने आठ टीमों के साथ विस्तार किया तो सचिन तेंदुलकर जैसे क्रिकेट दिग्गज इसके उद्घाटन समारोह का हिस्सा बने। इसके बाद 2019 में टी10 फॉर्मेट की शुरुआत हुई जिसे बाद में बदलकर दस-दस ओवर्स की चार पारियों वाला मैच कर दिया गया। 2023 में लगभग तीन बिलियन इंप्रेशन की डिजिटल पहुंच के साथ सीसीएल का सबसे बड़ा सीजन देखा गया।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.