खालसा कॉलेज के विद्यार्थियों ने मनाई बंसत पंचमी, उड़ाई रंग बिरंगी पतंग, किया रैम्प वॉक

0
1043

मोहाली

18 फरवरी 2021

दिव्या आज़ाद

फेस 3 ए स्थित खालसा कॉलेज ऑफ  टेक्नोलॉजी एंड बिजनेस स्टडीज में कॉलेज की प्रिंसीपल के नेतृत्व में बसंत पंचमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर विद्यार्थियों तथा कॉलेज के सभी स्टाफ  सदस्य पीले व सुंदर वस्त्र पहनकर कॉलेज में आए और इस पर्व को उत्साहपूर्वक ढंग से मनाया तथा एक दूसरे को बधाई दी। 


कॉलेज प्रबंध ने इस अवसर पर विद्यार्थियों के बीच विभिन्न मनोरंजक प्रतियोगिताएं भी करवाई, जिसका सभी विद्यार्थियों ने खूब लुत्फ  उठाया। कॉलेज परिसर में एक और जहां विद्यार्थियों ने रंग बिरंगी काइट फ़्लाइंग जैसी रोचक प्रतियोगिता में हिस्सा लिया वहीं दूसरी और विद्यार्थियों के बीच टर्बन टाईंग, मेहंदी लगाने की प्रतियोगिता भी करवाई गई जिसमें विद्यार्थियों ने बढ़-चढक़र हिस्सा लिया। इतना ही नही विद्यार्थियों द्वारा इस दिन को खास व यादगार बनाने के लिए स्टेज पर रैम्प वॉक की गई जिस सभी ने खूब सराहा। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने बसंत पंचमी पर आधारित लोकगीतों को भी गया। कार्यक्रम से पूर्व सरस्वति वंदना भी की गई।


कॉलेज की प्रिंसीपल डॉ हरीश कुमारी ने बंसत पंचमी के एतिहासिक महत्व पर प्रकाश डाला और इस पर्व को हर्षोल्लास का पर्व की संज्ञा दी। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि पुरे वर्ष को 6 ऋ तूओ में बाँटा जाता है , जिसमे वसंत ऋ तू , ग्रीष्म ऋ तू ,वर्षा ऋ तू , शरद ऋ तू , हेमंत ऋ तू और शिशिर ऋ तू शामिल है। इस सभी ऋतूओ में से वसंत को सभी ऋ तूओ का राजा माना जाता है, इसी कारण इस दिन को बसंत पंचमी कहा जाता है तथा इसी दिन से बसंत ऋ तु की शुरुआत होती है। 


कार्यक्रम के अंत में विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.