एसएपीटी ने फिजियोथेरेपी स्टेट काउंसिल के गठन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री को सौंपा ज्ञापन

0
261

चण्डीगढ़

2 नवंबर 2023

दिव्या आज़ाद

स्टूडेंट एसोसिएशन ऑफ़ फिजियोथेरेपी (एसएपीटी इंडिया) एवं नव्य भारत फाउंडेशन (एनबीएफ) के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पीजीआई, चण्डीगढ़ के फिजीयोथेरेपीसट डॉ. अनिरुद्ध उनियाल ने देश में मूलभूत फिजीयोथेरेपी एवं स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पंवार को आज उनके चण्डीगढ़ दौरे के दौरान में ज्ञापन सौंपा जिसमें नेशनल कमीशन फॉर एलाएड एंड हेल्थकेयर प्रोफेशनल एक्ट (एनसीएएचपी  एक्ट-2021) के तहत देश में प्रदेशवार क्रियान्वन हेतु फिजीयोथेरेपी स्टेट काउंसिल के गठन की मांग उठाई गई ताकि देश में फिजियोथेरेपी प्रोफेशन नियमानुकूलित तरीके से चले।

साथ ही देश के प्रतिष्ठित चिकित्सा संस्थान पीजीआई, चण्डीगढ़ में मास्टर ऑफ़ फिजीयोथेरेपी कोर्स की शुरूआत, फेकल्टी  पोस्ट का प्रावधान, क्लासरूम व अन्य  मूलभूत कई जनहित से जुड़े स्वास्थ्य विभाग के मामले डॉ. भारती प्रवीण पंवार के सामने रखे।
इस मौके पर डॉ. अनिरुद्ध उनियाल ने बताया कि दिन प्रतिदिन लाइफस्टाइल डिसऑर्डर बढ़ रहे हैं और देश को कुशल फिजियोथेरेपिस्ट की आवश्यकता हैं जिसके लिए देश में सरकारी नियामक संस्था फिजियोथेरेपी काउंसिल का होना अति आवश्यक है और देशभर के फिजियोथेरेपिस्ट की यह मांग पिछले कई सालों से लंबित है।

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि जल्द ही भारत सरकार इस ऐतिहासिक कार्य को करने जा रही है जिससे देश की मूलभूत स्वास्थ्य सुविधाएं दुरुस्त हो सकेंगी। नव्य भारत फाउंडेशन द्वारा उन्हें इस अवसर पर पवित्र-पावन श्रीरामचरितमानस भेंट की गई। इस मौके पर एनबीएफ के राष्ट्रीय महासचिव डॉ. हैप्पी शर्मा, प्रदेश संरक्षक, चण्डीगढ़  महेश जोशी, अनिल मसीह, पार्षद, नगर निगम चण्डीगढ़, प्रिंस बंढूला, प्रदेश अध्यक्ष, मेडिकल सेल, भाजपा व अन्य कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.