शिवरात्रि पर शोभायात्रा की अनुमति न देकर जनता की भावना से खेल रही कैप्टन सरकार: राजेश चनार्थल

0
1297

चंडीगढ़

6 मार्च 2021

दिव्या आज़ाद

गुरू नानक ने एक संयुक्त पंथ बनाया था जिसने हर धर्म के लोगों को गुरू ग्रंथ साहिब में बराबर का स्थान दिया। इसलिए पंजाब में सदियों से सारे धर्मों के त्योहार पूरी जनता मिलजुल कर मनाती रही है। पंजाब में हिंदू समाज को इस बार शिवरात्रि पर शोभायात्रा करने की अनुमति नहीं दी गई है। फतेहगढ़ साहिब से आम आदमी पार्टी के राजेश चनार्थल ने पंजाब सरकार के इस फैंसले की कड़ी निंदा की है।

हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि का एक विशेष महत्व है जिसे देशभर में बहुत बड़े स्तर पर मनाया जाता है। यह हिंदू समाज के प्रमुख त्योहारों में से एक है। इसके लिए मंदिरों में पहले से ही तैयारी शुरू हो जाती है और हज़ारों-लाखों की संख्या में लोग महादेव की भक्ति कर व्रत भी रखते हैं। लेकिन इस बार पंजाब के हिंदू परिवारों के लिए यह पर्व पहले जैसा नहीं रहेगा।

राजेश चनार्थल ने पंजाब सरकार के इस फैंसले के खिलाफ बोलते हुए कहा कि कैप्टन सरकार का यह कदम निंदनीय है। इस बार 11 मार्च को महाशिवरात्रि का पर्व है। पंजाब में हिंदू परिवारों की तादाद बहुत ज़्यादा है व यह पर्व उनके लिए बहुत मायने रखता है। कैप्टन सरकार शोभायात्रा करने की अनुमति न देकर हिंदू समाज की भावनाओं के साथ खिलवाड़ कर रही है।

राजेश चनार्थल ने कहा कि हर धर्म के लोगों को अपनी मान्यताओं के अनुसार धार्मिक कार्य करने का अधिकार होता है लेकिन सरकार के इस कदम से बहुत लोगों का दिल दुखा है। उन्होंने कहा कि सरकार को लोगों की आस्था को समझते हुए अपना यह फैंसला वापिस लेना चाहिए। हिंदू समाज को अपनी मान्यताओं के अनुसार कोविड-19 के दिशा-निर्देशों की पालना करने की हिदायत देते हुए शोभायात्रा आयोजित करने की अनुमति प्रदान करनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.