पंजाब में नशे व बेरोजगारी की समस्या से निपटने में सरकार की मदद करेगा एनआरआई-पंजाब फाउंडेशन

0
1304

Photo By Vinay Kumar

चंडीगढ़

23 मार्च 2017
दिव्या आज़ाद

पंजाब में ड्रग्स की समस्या इतनी गंभीर हो गई है कि विधानसभा चुनाव इसी पर केंद्रित हो गया। इस समस्या ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी सबका ध्यान खींचा। मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह ने मैनिफेस्टों में वादा किया था कि वह सरकार संभालने के चार सप्ताह के भीतर इस समस्या को जड़ मूल से उखाड़ फैंकेंगे। अब मुख्यमंत्री बनने के बाद हालंाकि उन्होंने इस ओर सरकारी तौर पर कदम उठाने शुरू कर दिये हैं परंतु  उन्हें इस मसले पर तथा बेरोजगारी की समस्या से निपटने के लिए कुछ निजी संगठनों का भी साथ मिलना शुरू हो गया है। ब्रिटिश कोलंबिया पीपल्स पार्टी के अध्यक्ष विक्रम जे.एस. बाजवा व पूर्व क्रिकेटर एवं पंजाबी फिल्मों के चरित्र अभिनेता योगराज सिंह इन मुद्दों पर सरकार का हाथ बंटाने के लिए आगे आए हैं। उनके साथ पंजाबी फिल्मों की कलाकार प्रवीन अख्तर भी उनका हाथ बटांयेगी।
आज यहां चंडीगढ़ प्रेस क्लब में पत्रकारों को संबोधित करते हुए श्री बाजवा ने कहा कि विधानसभा चुनावों के प्रचार अभियान के दौरान लगभग हज़ारों एनआरआई भी प्रचार करने यहां पहुंचे। जिनमें से अधिकतर आप पार्टी के लिए आए थे। एनआरआई पंजाब के बिगड़े हालातों से काफी चिंतित हैं। उनकी चिंताओं में मुख्य यह भी होता है कि यदि पंजाब में पैसा निवेश करें तो रिटर्न क्या होगा? और पंजाब में बिगड़ी फिजा के कारण वह यहां निवेश करेंगे भी तो कैसे? आप पार्टी की हार के बाद उनके समर्थक एनआरआई भी श्री बाजवा के संपर्क में है। उनका कहना है कि उनका मुख्य मकसद पंजाब को उबारना है। इसी के मद्देनजर उन्होंने सरकार का हाथ बंटाने की योजना तैयार की है। जिसके तहत एनआरआई-पंजाब फाऊंडेशन प्रतिवर्ष एक बिलियन डालर का निवेश करेगा। उन्होंने अपने बचपन के साथी योगराज को इस बाबत संपर्क किया व उन्हें इस अभियान का मुख्य चेहरा (मेस्काट) बनाने के लिए तैयार किया।  इसके लिए योगराज भी सहर्ष तैयार हो गए। अब बाजवा व योगराज कल मुख्यमंत्री अमरेंद्र सिंह से मिलेंगे व उन्हें मुख्यमंत्री बनने की बधाई देने के साथ-साथ उन्हें अपनी योजना के बारे में बताएंगे। उन्होंने कहा कि पंजाब में मुफ्त बिजली के कारण काफी राजस्व का नुकसान हो रहा है। जबकि उद्योगों को काफी बिजली चाहिए होती है ताकि वह सुचारू ढंग से काम कर सके। उन्होंने कहा कि इसके लिए सबसे अच्छा न्यूक्लियर पॉवर ही है जिससे बेहद सस्ती बिजली मिल सकती है। इसलिए वह कैप्टन अमरिंदर से अनुरोध करेंगे कि वह इस ओर ध्यान और इसे आनंदपुर साहिब में स्थापित करने का काम करें।

इस अवसर पर बोलते हुए योगराज सिंह ने कहा कि हम देखते हैं कि एक चाय बेचने वाला तक भी बोलने लग जाता है कि सरकार हमारे लिए क्या कर रही है पर जब उससे पूछा जाए कि तुम देश के लिए क्या कर रहे हो तो कोई जवाब नहीं होता। उन्होंने कहा कि इसीलिए हमने सोचा है कि हम बजाए सरकार  से समस्याओं के हल करने का इंतजार करने के बजाए खुद ही कुछ पहल करने की सोच लेकर  यह अभियान शुरू कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी व भगत सिंह जैसे महान आत्माओं ने भी किसी का इंतजार नहीं किया था बल्कि खुद ही आगे बढक़र पहल की थी जिससे बाद में उनके साथ पूरा देश जुड़ गया। उन्होंने कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह ने चार सप्ताह का समय दिया है कि परंतु हम जानते हैं कि काम बड़ा कठिन है। इसलिए हम इस योजना के साथ सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि हम एक इंडो-कनैडियन प्रोडक्शन हाऊस शुरू करेंगे जो हर साल छह सात फिल्में बनाएगी। हम सरकार से मांग करेंगे कि एक साल के लिए पंजाब फिल्मों को टैक्स फ्री कर दिया जाए क्योंकि इस समय पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री बहुत विकास कर रही है व इसमें हर साल पचास हजार लोग रोजगार पा सकते हैं। उन्होंने कहा कि कैप्टन अमरेंद्र सिंह के लिए वह यही कहना चाहते हैं कि राजा वही अच्छा होता है जिसके जरनैल अच्छे होते हैं। इसलिए उन्हें अपनी टीम में बेहतर सोच वाले लोग जोडऩे चाहिए। अपने बारे में बताते हुए योगराज ने कहा कि वह अभी तक चार बच्चों का नशा छुड़वा चुके हैं जबकि सीमांत क्षेत्र में एक बच्ची को भी गोद लिया है। इसके अलावा और भी समाजसेवी कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कैंसर से निपटने के बाद उन्होंने युवराज को भी बढ़चढक़र समाजसेवा करने की सलाह दी और उसे इसमें आनंद आ रहा है।  अपने इस नए अभियान के बारे में उन्होंने कहा कि यदि उनके अभियान से दस लोग भी सही राह पर आ गए तो मैं समझूंगा कि मैं सफल हो गया। उन्होंने कहा कि वह वृद्धाश्रम में भी कुछ समय बितना चाहते हैंं ताकि घर से बेघर हो चुके लोगों को दुख-दर्द बांट सके। इसके अलावा उन्होंने कहा कि हमें देश के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए व एक फैमिली एक बच्चा नियम अपनाना चाहिए।

नवजोत सिंह सिद्धू को टीवी शो में काम करने दिए जाने का पक्ष लिया योगराज ने

पंजाब में अब मंत्री बन चुके पूर्व क्रिकेटर व टीवी शो के कलाकार नवजोत सिंह सिद्धू के कपिल शर्मा कॉमेडी शो में काम किए जाने के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में योगराज ने कहा कि कई लोग मल्टी टैलेंटेड होते हैं जिनमें वे खुद व सिद्दू भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें सिद्धू की क़ाबलियत पर बिलकुल भी संदेह नहीं हैं हैं और उन्हें यकीन है कि वह अपनी दोनों जिम्मेवारियां बखूबी निभा सकतें हैं। इसलिए उन पर टीवी शो करने पर कोई सवाल नहीं उठाना चाहिए और ना हीं रोक लगनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.