चंडीगढ़

31 जुलाई 2021

दिव्या आज़ाद

बीते दिन चंडीगढ़ नगर निगम मेयर द्वारा वेंडर लाइसेंस धारकों को बकाया फीस जमा न करने पर आगामी टाउन वेंडिंग कमेटी के चुनावों में मतदान का अधिकार छीन लेने की बात पर रेहड़ी फड़ी संघर्ष कमेटी ने शनिवार को सेक्टर 45 में नगर निगम मेयर रविकांत शर्मा का पुतला जलाकर अपना रोष प्रदर्शन किया।

रेहड़ी फड़ी संघर्ष कमेटी के संस्थापक मनोज कुमार शुक्ला का कहना है कि कोरोना महामारी में रेहड़ी फड़ी वालों का कामकाज पूरी तरह से ठप पड़ गया था। उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। ऐसे में निगम को वेंडर लाइसेंस फीस माफ कर उन्हें राहत देना चाहिए था लेकिन निगम सब कुछ जानते हुए भी इन गरीब रेहड़ी फड़ी वालों पर जुल्म करने से बाज नहीं आ रहें। बार-बार निगम उन् हें फीस जमा करवाने का दबाव बना रही है जो मानवता को शर्मसार करने वाली है।

शुक्ला ने कहा कि रेहड़ी फड़ी वेंडर्स को जीवन यापन कोरोना महामारी के कारण दो जून की रोटी कमाने में असमर्थ है तो ऐसे वक्त में यह फीसें कहां से अदा करेंगे। उन्होंने कहा सभी वेंडर्स को भी टाउन वेंडिंग कमेटी के चुनावों में हिस्सा लेने के साथ-साथ चुनावों में उतरने का अधिकार होना चाहिए। उन्होंने कहा कि 60/40 की रेशों के हिसाब से टाउन वेंडिंग कमेटी का गठन होना चाहिये।

उन्होंने कहा कि वेंडर्स के मामले में अगर सत्ताधारी पार्टी भाजपा गरीब एवं मजबूर रेहड़ी फड़ी वालों को न्याय दिलाने में सफल नहीं हो पाती तो पार्टी के नेताओं एवं पदाधिकारियों का घेराव किया जायेगा अथवा उनके विरुद्ध प्रदर्शन किये जायेंगे। शुक्ला ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो रेहड़ी फड़ी संघर्ष कमेटी भाजपा कार्यालय कमलम का भी घेराव करने से पीछे नहीं हटेगी व कमिश्नर केके यादव का भी घेराव किया जायेगा।

उन्होंने पिछली चयनित टाउन वेंडिंग कमेटी को फर्जी बताते हुए उसकी कड़े शब्दों में निंदा की और कहा कि गरीब रेहड़ी फड़ी वालों एवं वेंडर्स के साथ सरासर धोखा था। शुक्ला ने आरोप लगाते हुए बताया कि 2016 का वेंडर्स का सर्वे में भी पारदर्शिता नहीं थी। उन वैंडर्स का सर्वे भी दोबारा कराने का मुद्दा उठाते हुए कहा कि इस सर्वे में असली वेंडर्स तो छूट ही गये थे एवं दुकानदारों ने मिलीभगत से अपने यहां काम करने वाले या अपने चहेतों का ही सर्वे करवा दिया था।

अंत में शुक्ला ने ज़ोर देकर निगम प्रशासन को कहा कि वेंडर्स की फीस तुरंत प्रभाव से माफ की जायें जब तक कि उनका काम ठीक ढंग से नहीं चलता और टाउन वेंडिंग कमेटी के चुनावों में रेहड़ी फड़ी वाले वेंडर्स की भागीदारी को सुनिश्चित बनाया जाये। 
यह प्रदर्शन रेहड़ी फड़ी संघर्ष कमेटी के संस्थापक मनोज कुमार शुक्ला के नेतृत्व में किया गया था। इस दौरान शिव सेना, चंडीगढ़ के कार्यकर्ता भी मौजूद रहें।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.