चंडीगढ
12 मार्च 2019
दिव्या आज़ाद
लोगों को शिक्षित करने, जागरूकता फैलाने और इंटरनेट पर उपलब्ध गलत चिकित्सीय सूचनाओं के प्लेथोरा को सुधारने के लिए पद्मश्री प्राप्त और जाने माने होम्योपैथ डा. मुकेश बत्रा ने 7 मार्च 2019 को रोचक तथा सूचनाप्रद ज्ञानवर्धक सीरीज को लांच किया। प्रत्येक सप्ताह, सीरीज ’गुड हेल्थ एंड होम्योपैथी’ प्रत्येक गुरूवार रात्रि 9 बजे फेसबुक, इंटाग्राम और यूट्यूब पर प्रसारित होगा। इसमें भारत के लोगों को प्रभावित करने वाली बिमारियों के विषय में चर्चा होगी।
चिकित्सा के क्षेत्र में 45 वर्षों से अधिक के अनुभव के साथ डा. बत्रा का मानना है कि एक स्वस्थ जीवन की कुंजी खुश रहना है। उनका यह भी मानना है कि आज अधिकांश बिमारियां जीवनशैली संबंधित है और खुद पर नियंत्रण कर आसानी से दूर की जा सकती हैं।
ज्ञान श्रंखला के लांच के बारे में बोलते हुए डा. मुकेश बत्रा ने कहा, ‘‘मेरा मानना है बाद में लोगों की बिमारी का निवारण किया जाये इससे अधिक प्रभावशाली है कि लोगों को पहले से ही सतर्कता बरतने संबंधी जानकारी प्रदान कराई जाये। 1 मिलियन से अधिक रोगियों का इलाज करने के बाद, हम हमेशा समग्र स्वास्थ्य उपचार प्रदान करने के लिए प्रतिबद्व हैं। ज्ञान श्रंखला उसी प्रतिबद्वता का विस्तार है। हम अगले एक वर्ष में 25 मिलियन से अधिक लोगों तक पहॅुचने और उन्हें एक खुशहाल और स्वस्थ जीवन जीने में सक्षम बनाने का लक्ष्य रखते हैं ं। प्रत्येक लाइक और शेयर के साथ हम खुशी का सदेश फैला रहे हैं। यह देश भर में बहुत बडी संख्या में लोगों के जीवन को बदलने में सक्षम बनायेगा।’’
ज्ञानवर्धक श्रंखला के इन 12 भागों में बालों के झडने, त्वचा की देखभाल-एक्जिमा, मुॅहासे, फंगल इन्फेक्शन्स, सोरयसिस, विटिलगो, डिप्रेशन, मोटापा और पीसीओएस जैसी कुछ विभिन्न रोगों के कारणों, लक्षणों, स्वयं सहायता टिप्स और उपायों की जानकारी प्रदान करेगी।
स्वस्थ और प्रसन्न रहने के लिए देखे प्रत्येक गुरूवार सांय 9 बजे ’गुड हेल्थ एंड होम्योपैथी’।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.