चंडीगढ़

18 फरवरी 2023

दिव्या आज़ाद


आज चंडीगढ़ में महांशिवरात्रि पर्व बड़ी श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया गया। इस पर्व को लेकर शहर के तमाम मंदिरों को बड़े ही खूबसूरत ढंग के साथ सजाया गया और विशेष पूजा अर्चना की गई। शिवरात्रि को लेकर आज सुबह से ही शहर के मंदिरों में शिव भक्तों का तांता लगा रहा। श्रद्धालुओं ने म्नदृ के शिलावयों में शिवलिंग पर दूध, बिलपत्र और फल फूल चढ़ा कर पूजा की शिवरात्रि को लेकर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए लगभग सभी मंदिर प्रबंधक कमेटियों की ओर से आज खास प्रबंध किये गए थे। यहां श्री सनातन धर्म मंदिर सेक्टर 46 में भी मंदिर कमेटी की ओर से शिवरात्रि को लेकर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ख़ास प्रबंध किये गए थे। आज यहां शिवालय पर जलाभिषेक को लेकर मंदिर परिसर के अंदर और बाहर सुबह से ही श्रद्धालुओं की लंबी लाइनें लगी रही।

श्री सनातन धर्म मंदिर सेक्टर 46 के अध्यक्ष जतिंदर भाटिया ने बताया आज महांशिवरात्रि के पर्व को लेकर मंदिर परिसर में विशेष प्रबंध किये गए थे। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए उनकी सुविधा के लिए मंदिर परिसर में प्रवेश करने को लेकर कतार बनाने से लेकर मंदिर परिसर में माथा टेकने तक विशेष तौर पर सेवादार तैनात किये गए थे। बजुर्गों के लिए बिना लाइन के माथा टेकने के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी। मंदिर परिसर में ही श्रद्धालुओं के लिए एक स्वस्थ जाँच शिविर का भी आयोजन किया गया था। उन्होंने बताया कि शिवरात्रि पर्व पर मंदिर में सुबह ध्वजारोहण के बाद हवन कर पूजा अर्चन की गई।

दोपहर महिला संकीर्तन मंडली सेक्टर 46 की ओर से कीर्तन किया गया। इसके बाद रात्रि को मंदिर के पुजारी पंडित शैलेन्द्र, हरिकिशन, राहुल और गोपाल जी की ओर से ‘चार पहर’ की पूजा की गई। उन्होंने बताया कि मंदिर में केसर और सूखे मेवे वाले दूध, फल और पकोड़ों का प्रसाद बांटा गया। उन्होंने शिवरात्रि को लेकर प्रसाद और अन्य कार्यों कि लिए समाग्री देने वाले सभी प्रभु भक्तों का धन्यवाद किया। आज शिवरात्रि कि मौके पर मंदिर कमेटी के सुशील सोफ्ट, राकेश जोशी, आरके आनंद, एएन त्रिखा, अशोक भगत, सुमत गुप्ता, राकेश सेठी, नरिंदर भाटिया, ओपी मिगलानी, कृष्ण लाल विज और ओपी सचदेवा ने सेवा में विशेष तौर पर योगदान दिया।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.