चंडीगढ़
29 मई 2017
दिव्या आज़ाद
चंडीगढ़ केमिस्ट एसोसिएशन ने 30 मई को ऑल इंडिया ऑर्गनाइजेशन ऑफ केमिस्टस एंड ड्रग्रिस्ट एसो. के राष्ट्रव्यापी आह्वान पर 600 दुकानें बंद रहेंगी ,एक दिन के बंद का फैसला ऑनलाइन फार्मेसी के विरोध ,ड्रग लाइसेंस नवीकरण में आ रही मुश्किलों ,इ पोर्टल जिसमें हर स्टेज पर बिल अपलोड होगा और ऑनलाइन खरीदी दवाओं के गलत इस्तेमाल  और होलसेल लाइसेंस के लिए फार्मेसी डिप्लोमा अनिवार्य करने  के मुद्दों को  लेकर बंद बुलाया गया है।
इस देशव्यापी  के बंद से  लगभग 8.5 लाख केमिस्ट एवं 50 लाख कर्मचारी प्रभावित होंगे।
30 मई को ऑल इंडिया ऑर्गनाइजेशन ऑफ केमिस्टस एंड ड्रग्रिस्ट एसो. एवं चंडीगढ़  केमिस्टस  एसो. के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होने वाले राष्ट्रव्यापी बंद पर चंडीगढ़  की 600 दवा दुकानें बंद रहेंगी। ड्रग एंड कॉस्मेटिक एक्ट 1940 के विरुद्ध समस्त भारत में ऑनलाइन दवाइयों की बिक्री रोकने में सरकार नाकाम रही है। ऑनलाइन पद्धति से ड्रग लाइसेंस के नवीकरण में उत्पन्न समस्या के मद्देनजर दवा व्यवसायियों एवं उनके परिवार के लिए रोजी-रोटी का संकट उत्पन्न हो रहा है।
दवाइयों की ऑनलाइन खरीद की वजह से न सिर्फ देश भर के 8 लाख  डीलरों का नुकसान हो रहा है बल्कि इस वजह से लोगों की सेहत के लिए भी खतरा पैदा हो रहा है। ऑनलाइन दवाइयों के बाजार के विरोध में पहले भी सरकार को आगाह करके इसे बंद करने की मांग की जा चुकी है। लेकिन केंद्र सरकार ने कुछ नहीं किया। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया और कई राज्यों के स्टेट ड्रग कंट्रोलर जनरल भी ऑनलाइन दवाइयों की खरीद को लोगों की सेहत के लिए नुकसानदेह मानते हैं। लेकिन फिर भी सरकार कोई कदम नहीं उठा रही। यदि विचाराधीन मैन्युफ़ैक्चर से लेकर उपभोक्ता तक हर स्टेज पर बिल अपलोड वाला इ पोर्टल  लागू हो गए तो हम तो सारा दिन बिल स्कैन व अपलोड ही करते रह जाएँगे। एक समस्या और भी अभी विचाराधीन है की थोक दवा विक्रेता लाइसेन्स जो अब तक तजुरबे के आधार पर बनता है ,अब इसके लिए भी फ़ार्मसी का डिप्लोमा अनिवार्य होगा , इससे बेरोज़गारी बढ़ेगी।
इस बंद को लेकर 30 मई को सेक्टर 15 की मार्किट की पार्किंग में विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया जाएगा। इसके पूर्व ट्वीट कर  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी एवं स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा जी  को भी बंद की सूचना दी गयी ।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.