भगवान श्री राम की भक्ति में डूबा सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़

0
101

चंडीगढ़

22 जनवरी 2024

दिव्या आज़ाद


भगवान श्री राम जन्मभूमि अयोध्या में आने वाली 22 जनवरी को रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के पावन पर्व को लेकर सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ में भी उत्साह का माहौल है। अयोध्या में होने जा रहे भव्य आयोजन को लेकर शहर की तमाम छोटी बड़ी धार्मिक और अन्य संस्थाएं बढ़ चढ़कर आगे आ रही है और अपने अपने स्तर पर आयोजन कर इस पर्व को मना रही है। श्री राम जन्मभूमि अयोध्या प्राण प्रतिष्ठा के पावन पर्व पर श्री सनातन धर्म मंदिर सेक्टर 46 भी में 31 दिसंबर 2023 से 22 जनवरी 2024 तक कई प्रोग्राम किए जा रहे हैं। शनिवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में श्री सनातन धर्म मंदिर सभा सेक्टर 46 के अध्यक्ष जतिंदर भाटिया ने बताया कि मंदिर परिसर में 31 दिसंबर को सामूहिक सुंदरकांड का पाठ का आयोजन कर इस पर्व को मनाने की शुरुआत की गई थी।

इसके बाद 14 जनवरी 2024 को मकर संक्रांति का प्रोग्राम बड़ी धूमधाम से मनाया गया। उन्होंने बताया कि श्री सनातन धर्म मंदिर परिसर को बड़ी ही खूबसूरती से रंगबिरंगे गुबारों और लाइटों से सजाया गया है। उन्होंने जानकारी दी कि मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर रविवार 21 तारीख को मंदिर में प्रातः 9:00 बजे श्री अखंड रामायण पाठ प्रारंभ किया गया है और उसके बाद मंदिर में रक्तदान शिविर शिवानंद चौबे मेमोरियल चैरिटेबल ट्रस्ट के साथ मिलकर आयोजन किया गया है। जिसमें मुख्य मेहमान जितेंद्र भाटिया वित्त मंत्री जीजीएसडी कॉलेज, प्रिंसिपल अजय शर्मा जीजीएसडी कॉलेज सेक्टर 32 द्वारा शुभारंभ किया गया उन्हने बताया कि इस दिन विशेष तौर पर पुरे दिन के भंडारे के लिए माता मनसा देवी से लंगर वाली विशेष गाड़ी बुलाई गई है।

इस अवसर पर एडीजीपी पंजाब पुलिस ऐ क पांडे भी भगवान श्री राम का आशीर्वाद लेने के लिए मंदिर में पधारे। इस कैंप के दौरान बड़ी संख्या में प्रभु भक्तों ने रक्तदान किया। सेक्टर 46 पुलिस बीट के पुलिस मुलाज़में ने भी रक्तदान में रक्तदान किया उन्होंने आगे बताया कि रक्तदान शिविर के दौरान लगभग 100 यूनिट खून इकट्ठा किया गया। रक्तदानियों को समान पत्र देकर सम्मानित भी किया गया और उनके लिए विशेष आहार का भी प्रबंध किया गया था। इस मौके पर मंदिर परिषद में आयोजित रक्तदान कैंप के दौरान रक्तदान करने वालों का होसला बढ़ाया। शाम को मंदिर परिसर में भजन संध्या का आयोजन किया जा रहा है। भाटिया ने बताया कि कल 22 जनवरी को प्रातः मंदिर भवन के बाहर द्वारपाल के रूप में शेर की दो मूर्तियों का अनावरण किया जाएगा।

मंदिर पुजारी हरिकिशन शैलेंद्र राहुल गोपाल ने पूजन करवाया इसके साथ ही मंदिर परिसर में लाइटिंग तथा फाउंटेन लगाएं जायेंगे। उन्हने बताया कि इस पर्व को मनाने की खातिर पुरे मंदिर परिसर को पेंट किया जा रहा है और सभी मूर्तियों का विशेष सिंगार किया जाएगा। उन्होंने कहा 22 जनवरी के दिन श्री रामायण अखंड पाठ का विश्राम तथा महा आरती होगी। शाम के समय श्री राम भजन संध्या का आयोजन किया जायेगा और पूरे दिन प्रसाद वितरण होगा। उन्होंने बताया कि पूरे मंदिर को दीपों से सजाया जाएगा और मंदिर की सभी दीवारों के ऊपर ध्वज लगाए जाएंगे। पत्रकार वार्ता के दौरान श्री सनातन धर्म मंदिर सभा सेक्टर 46 महामंत्री सुशील सोबत सहित आरके आनंद, डीडी शर्मा, , अशोक भगत ,राकेश जोशी ,जोली त्रिखा ,ओपी सचदेवा, सुरेंद्र नायर, नरेंद भाटिया और ओपी सचदेवा आदि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.