चंडीगढ़
4 फरवरी 2019
दिव्या आज़ाद
महर्षि दयानंद पब्लिक स्कूल दरिया, चंडीगढ़ का  वार्षिक समारोह धूमधाम से संपन्न हो गया है। अध्यात्म- संस्कृति उदबोधक श्रीराव विजय प्रकाश सिंहजी ने  वैदिक मंत्रोचारण और गणेश वंदना के साथ ज्योति प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया।  उन्होने कहा कि ज्योति ज्ञान का प्रतीक है। ज्ञान ही किसी व्यक्ति को उन्नति के शिखर की और ले जा सकता है। इसलिए अपने अंदर की ज्योति को प्रज्वलित करने की आवश्यकता है।
मुख्यातिथि बतौर उपस्थित विवेक अत्रेय  ने विद्यार्थियों को प्रेरित किया और स्कूल द्रारा ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा के प्रसार के लिए किये जा रहे  प्रयत्नों की प्रशंशा की। उन्होंने कहा कि बच्चों के उत्थान में अभिभावकों की भी अहम् जिम्मेदारी है। उनके लिए समय निकलना जरुरी है। उन्होंने कहा कि बच्चों को भी अपने कर्त्तव्यों को नहीं भूलना चाहिये। वे भी आलस्य को त्याग अपने कार्यों को स्वयं करें। हम अपनी संस्कृति का अनुशरण कर सही शारीरिक और आत्मिक विकास कर सकते हैं।
कार्यक्रम की अध्यक्षता डीएवी कॉलेज मैनेजिंग कमेटी नई दिल्ली  के सचिव रविंद्र तलवाड़ ने की। उन्होंने स्टूडेंट्स की उपलब्धियों की सराहना करते हुए उन्हें लगन और आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। काउंसलर विनोद अग्रवाल इस कार्यक्रम के मुख्य प्रकार कि स्टडी को तनाव लेकर नहीं बल्कि सीखने की भावना से प्रेरित होकर करनी चाहिए।आसपास घाट रही घटनाओं के प्रति सजग रहने के लिए प्रजेंस ऑफ़ माइंड का होना जरूरी है।  ज्ञान से व्यक्ति उच्चता की और अग्रसर होता है। पार्षद विनोद अग्रवाल ने कहा कि जीवन को हँसते हुए  जीना चाहिए। अनुशासन में रहते हुए छोटों से प्यार और बड़ों की इज्जत करनी जरूरी है।  पढ़ाई जीने की कला सिखाती है।
इस  मौके पर सीबीएसई के पूर्व रीजनल डायरेक्टर डी आर यादव ने जसपाल सिंह, गुरप्रीत सिंह हैप्पी, प्रकाश चंद्र शर्मा, शशि शंकर तिवारी, अमित गर्ग, सुनील गुप्ता, विजय जिंदल, विक्रांत शर्मा आदि भी उपस्थित थे।
प्री – प्राइमरी के बच्चों ने रंग बिरंगे परिधानों में सजकर फैंसी ड्रेस शो में भाग लिया। इस दौरान उन्होंने राईम्स भी गुनगुनाई और घोड़े जैसी चाल हाथी जैसी दुम, सन्डे सन्डे होलीडे और छूना है आसमान गाने पर मनमोहक प्रस्तुति दी। प्राइमरी कक्षा के विद्यार्थियों ने घर आजा परदेसी तेरा देश बुलाए रे पर देश भक्ति की भावना  को उजागर किया। एनवायरमेंट फिल्म  पर आधारित कार्यक्रम में  बच्चों ने  पर्यावरण के ज्वलंत मुद्दों को लोगों के सामने पेश किया। बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ प्रस्तुति में  छात्राओं ने बेटी को बचाने और उन्हें पढ़ाने की अपील की।  मिडिल और उच्च कक्षा के विद्यार्थियों ने बाहुबली गाने पर डांस, भांगड़ा और  गिद्दा,  प्रस्तुत करके अपनी योग्यता का प्रदर्शन किया।
स्कूल के प्रिंसिपल विनोद कुमार ने वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की तथा आये हुए अतिथियों तथा उपस्थित जनों का धन्यवाद किया। पढ़ाई तथा अन्य क्षेत्रों में बहेतर प्रदर्शन के लिए विद्यार्थियों को इनाम तथा सर्टिफिकेट दिए गए।  इस मौके पर डॉ. इन्द्रा राव, मनु राव, बेनु राव, राजेश शर्मा, बबिता कालिया,   उपासना शर्मा, नविता आचार्य,  मधु शर्मा, हरीश शर्मा, रोशन लाल, देवी सिंह,  गोपाल बैंज़वाल  सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.