चंडीगढ़

31 दिसंबर 2021

दिव्या आज़ाद


चोरी की वारदातों को रोकने और घर में अकेले लोगों की सुरक्षा के लिए  अलर्ट   अलार्म सिस्टम सबसे कारगर उपकरण है। सीसीटीवी में हम केवल वारदात के बाद सुराग ही जुटा पाते है। परंतु अलर्ट अलार्म वारदात से पहले ही सायरन बजा कर चोर को डरा कर भागने पर मजबूर कर सकता है और आपको अपने बचाव के लिए समय भी देगा। यह कहना है वीडियो विजन सर्विसेज के मालिक शिवम शर्मा का । शिवम ने अपनी कंपनी के 31 साल अनुभवों को दैनिक जागरण के साझा करते हुए वर्तमान और भविष्य में चोरी की वारदातों को रोकने के लिए इस्तेमाल में आने वाले उपकरणों के बारे में बताया।


विभिन्न प्रकार के सेंसर्स का कॉम्बिनेशन है अलार्म सिस्टम

शिवम ने बताया कि अलर्ट अलार्म सिस्टम विभिन्न प्रकार के सेंसर्स का कॉम्बिनेशन होता है। उदाहरण के लिए डोर या विंडो सेंसर, जो कि किसी दरवाजे या खिड़की के खुलने को डिटेक्ट करता है। ये सेंसर घरों के मुख्य दरवाजों/खिडकियों पर लगाये जाते हैं। मोशन सेंसर किसी भी प्रकार की गति को डिटेक्ट कर लेता है, आमतौर पर मोशन सेंसर घर के कॉमन एरिया में लगाये जाते हैं जैसे की लिविंग रूम या ड्राइंग रूम। ये सेंसर्स काफी छोटे होते हैं। ये सारे सेंसर एक सेंट्रल डिवाइस जिसे कंट्रोल पैनल या कंट्रोल हब बोलते हैं, से वायरलेस कनेक्ट होते हैं। हब किसी भी अलार्म सिस्टम का मुख्य भाग होता है। कुछ कंट्रोल हब में इनबिल्ट सायरन भी होता है। जिसे सुनकर चोर के भाग जाने की संभावनाएं बढ जाती हैं।

रिमोट और मोबाइल से कर सकते है ऑपरेट

शिवम ने बताया कि ये सारा सिस्टम एक रिमोट-की से ऑपरेट किया जाता है जो की किसी कार के रिमोट-की के जैसी दिखती है। ज्यादातर अलार्म सिस्टम मोबाइल एप्प स्पोर्ट करते हैं, जिससे आप मोबाइल एप्प का उपयोग करके भी कही से एक्टिवेट व डी~एक्टिवेट कर सकते हैं। सामान्यतः जब घर से बाहर जाते हैं तब अलार्म सिस्टम को एक्टिवेट करते हैं और जब घर वापस आते हैं तो, दरवाजे खोलने से पहले अलार्म सिस्टम को डी~एक्टिवेट किया जाता है।

वीडियो डोरबेल को फोन से कर सकते कनेक्ट


स्मार्ट डोर बेल या वीडियो डोरबेल एक और अच्छा प्रोडक्ट है। कुछ समय पहले डोर बेल बजने पर केवल घर पर होने पर हीे वीडियो डिस्प्ले की मदद से ये देख लेते थे की घर के बाहर कौन खड़ा है। लेकिन, अब  घर न हो कर भी आप कहीं से भी अपने मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करते हुए अपने आने मेहमान को देख सकते हैं और उनसे बात कर सकते हैं। मोशन सेंसर फीचर का उपयोग करके आप मोशन अलर्ट की जानकारी भी अपने मोबाइल फ़ोन पर पा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.