जम्मू

16 नवंबर 2017

दिव्या आज़ाद 

श्री सत्य साईं सेवा संगठन जो एक बहु सांस्कृतिक आध्यात्मिकसेवा संगठन है द्वारा प्रशांथि निलयम में प्रथम अंतर्राष्ट्रीय वेद सम्मेलनऔर बहुधर्मी संगोष्ठी का आयोजन किया जायेगा। यह आयोजन भगवान श्री सत्य साईं बाबा के 92 जन्मदिवस समारोह के अवसर पर होगा जो 20 नवंबर से 21 नवंबर तक चलेगा।

दो दिवसीय समारोह में भगवान सत्य साईं बाबा के 15 हजार  से अधिकभक्तों द्वारा वेद पाठ किया जायेगा। इस अवसार पर विश्व भर के 42 देशोंके 600 प्रतिभागी उपस्थित होगें। श्री सत्य साईं बाबा के समर्थक भारतमें इसी तरह का आयोजन करते  रहते हैं और उसे विश्व के कई भागों में सम्प्रेषित करते रहते हैं ताकि विश्व कल्याण की भावना और बलवती होती रहे।

इस बहुधर्मी एवं वैदिक कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि रूप में आंध्रप्रदेश और तेलंगाना के गवर्नर ईएसएल नारसिम्हान द्वारा किया जायेगा।  श्री नारसिम्हान के संरक्षण में भारत और विदेशों के अग्रणी वैज्ञानिकों कोइस आयोजन में भाग लेना है। इनमें से कुछ वैज्ञानिकों द्वारा वेदों परव्यापक शोध किया गया है उन्होंने ने भी इस कार्यक्रम में वक्ता के रूप मेंभाग लेगें और वेद के कई पहलुओं पर आयोजित सत्रों में वेदों कीवैज्ञानिक व्याख्या प्रस्तुत जायेगी। साथ ही साथ वेद और आधुनिकसमाज इसकी चुनौतियों और समाधान जैसे विषयों पर वेदों का संदर्भदेते हुए विशेष व्याख्यान प्रस्तुत करेगें। जिन विषयों पर वेदों का संदर्भलिया जायेगा ,उनमें वेदों में इन विषयों की व्याख्या प्रमुख रूप से पाई गईहै। इस संगोष्ठी में जिन बिन्दुओं को इसमें शामिल किया जायेगा,उनमें वेदसे जुड़े सभी महत्वपूर्ण अवयव शामिल हैं।

इनमें वेदों के प्राचीन ज्ञान को समझ कर पानी की समस्या और इसकीशमन की वैश्विक चुनौती प्रमुख है। इसके साथ-साथ वैश्विक स्थिरता केलिए समग्र विज्ञान और प्रौद्यिगिक अध्ययन के लिए वैदिक पूर्व-इतिहासएक उदाहरण है। साथ ही साथ भारत के भीतर और बाहर आधुनिकसमय में वेदों की प्रासंगिकता  के साथ कृषि और पर्यावरण पर वैदिकविज्ञान विशेषकर भोजन की कमी को दूर करने के लिए प्रभावकारीउपाय पर विशेष चर्चा की जायेगा।

दो दिवसीय संगोष्ठी में सभी धर्मों में एकीकरण तथा सेवा धार्मिक नेताओंद्वारा बहु-विश्वासी  प्रार्थनाओं का प्रस्तुतिकरण किया जायेगा। वैश्विकशांति के विचार संगोष्ठी के सभी प्रमुख धर्मों के वक्ताओं औरविचारधाराओं पर अधिकार पूर्वक बोलने वाले कार्यक्रम का मुख्यआकर्षण होगें।

जन्मदिन समारोहों तथा संगोष्ठी पर बोलते हुए अखिल भारतीय अध्यक्षश्री निमीष पांड्या  (श्री सत्य साईं सेवा संगठन) ने कहा कि श्री सत्य साईंसेवा संगठन (एसएसएसएसओ इंडिया) ऐसे समय में यह महत्वपूर्णसम्मेलन और संगोष्ठी आयोजित कर रहा है,जब एकता का संदेश औरसेवाभाव पहले से भी कहीं अधिक मानवता के लिए प्रासंगिक हो रही है।उन्होंने कहा कि हम श्री सत्य साईं बाबा के 15 हजार  से  अधिकविभूतियों के प्रशांथि  निलयम में सम्मिलित होना अपने आप में विलक्षणहै। इतना ही नहीं वेदों और अन्य पवित्र छंदों का पाठ उत्साह,ज्ञान, प्रसन्नता तथा विशिष्ट अनुभूति का प्रतीक है,जो हम सबके उत्साह काश्रेष्ठ कारण है। अध्यक्ष निमीष पांड्या ने कहा कि वेदों में वसुधैवकुटुम्बकम् की भावना समग्र रूप से भरी है,जो हमें पूरे विश्व से जोड़ती हीहै हममें एकात्मकता का भाव भारती है कि हम सब एक हैं।

श्री पांड्या ने कहा कि विश्व भर के कई श्रेष्ठ प्रमुख धार्मिक नेताओं काइस धार्मिंक संगोष्ठी में भाग लेना,एकता और सेवा के संदेश को फैलानेका महत्वपूर्ण कारक बनेगा। भगवान श्री सत्य साईं बाबा के सभीउपदेशों में इसी बात की प्रमुखता है।

इस आयोजन में जिन विशिष्ट विभूतियों ने सहभागिता लेना हैं उनमें हैं.

आचार्य डॉ लोकेश मुनी, संस्थापक अध्यक्ष, अहिंसा विश्वभारती,प्रो.मोहम्मद हनीफ खान शास्त्री, संस्कृत के प्रोफेसर, राष्ट्रीयसंस्कृत विश्वविद्यालय, स्वामी शांतमानंद, सचिव, रामकृष्ण मिशन, सिंहसाहब ग्यानी गुरभचन सिंह, अगर श्री अकाल तख्त साहिब, अमृतसर,अमृतसर में हरमंदिर साहिब (स्वर्ण मंदिर) में ग्यानी गुरबचन सिंह-जड़ेदार, अकाल तख्त, श्री दिनेश राव, कर्नाटक राज्य बहल परिषद केसचिव के साथ-साथ तमाम विभूतियां उपस्थित थीं। इन विशिष्ट जनों मेंमौलाना मोहम्मद शफीक कसार्नी – अध्यक्ष, अखिल भारतीय इमाम 10 एसोसिएशन (डब्ल्यूबी) और चीफ इमाम, नाकोड़ा मस्जिद, कोलकाता, प्रोफेसर अली मोहम्मद नकवी – अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में शियाधर्मशास्त्र विभाग में प्रोफेसर,मौलाना अब्दुर रहमान माल्टा – महासचिव, अखिल भारतीय इमाम एसोसिएशन (पश्चिम बंगाल) स्वामी कृष्णानंदपुरी, वैदिक वैज्ञानिक, निदेशक, वैदिक ज्ञान, जयपुर, राजस्थान केआवेदन पर अनुसंधान संस्थान, डा. नोरियो मत्सुमी (मैट्सरी साइंस केमैट्सूमी लैबोरेटरी स्कूल, जापान एडवांस्ड इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंडटैक्नोलॉजी, नोमी, इशिकावा (12 वीं शताब्दी के दौरान वैदिक प्रक्षेपवक्रने वैदिक मूल्यों पर आधारित एक वैज्ञानिक राष्ट्र के रूप में जापान कानिर्माण किया के साथ-साथ प्रो. डा. अन्ना सरस्वती कोन्जर – अंग्रेजी औरफ्रांसीसी भाषाओं के प्रोफेसर, जुबजाना विश्वविद्यालय, स्लोवेनिया (शरीरके विभिन्न संकायों पर वेदों का जप और इसका प्रभावी प्रभाव), श्री जॉर्जबेबेडेलिस – ग्रीस, ग्रीस के राष्ट्रीय परिषद के अध्यक्ष, और आईएसएसई, दक्षिण यूरोप के निदेशक तथा प्रोफेसर जॉन जे। किइनमैन- पारिस्थितिकी और प्रोफेसर के प्रोफेसर कोलोराडो विश्वविद्यालय, बोल्डर, यूएसए के नाम शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.