चंडीगढ़
22 सितंबर 2017
दिव्या आज़ाद 
भारत का सबसे प्रतिष्ठित रिटेल-टैक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म स्नैपबिज़ ने आक्रामक विकास योजना के साथ पंजाब के बाज़ार में प्रवेश करने और इलाके के ‘किरानाÓ स्टोर्स के मालिकों के जीवन में बदलाव लाने की घोषणा की। स्नैपबिज़ ने अपना कार्यालय चंडीगढ़ में खोला है और डिलिसियस फूड्स के परमजीत सिंह तथा चरणजीत सिंह को राज्य में अपना वितरण पार्टनर नियुक्त किया है। स्नैपबिज़ के आने से राज्य के किराना स्टोर्स रिटेल एवंई-कॉमर्स के आधुनिक युग में बेहद जरूरी डिजिटल बदलाव के साक्षी बनेंगे। इस कदम से राज्य के किराना स्टोर्स को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की जटिलताओं की चिंता किए बगैर उसे सुगमता तथा दक्षता से अपनाने में भी मदद मिलेगी।
चंडीगढ़, मोहाली, पंचकूला और कई अन्य शहरों में व्यापक विस्तार के साथ स्नैपबिज़ वित वर्ष 2017 तक राज्य भर में हज़ारों किराना स्टोर्स को डिजिटल बनाने की संभावना देख रही है। इसके एंड-टु-एंड टैक्नोलॉजी सॉल्यूशन में 15.6 इंच काटच-स्क्रीन मॉनिटर, बारकोड स्कैनर, प्रिंटर तथा ग्राहकों के जुड़ाव के लिए इंटैलिजेंट कंज्यूमर-फेसिंग वाले 24 इंच का स्मार्ट टीवी शामिल है।
यह सॉल्यूशन रिटेलर्स को उत्पादों को कुशलता से प्रदर्शित करने, ग्राहकों को छूट की पेशकश के माध्यम से बिक्री बढ़ाने, ब्रांड्स से ज्यादा कमाई करने, स्मार्ट कंज्यूमर एन्गेजमेंट टूल्स के द्वारा लॉयल ग्राहक बनाने और स्मार्ट इन्वेंट्री ममैनेजमेंट के माध्यम से मुनाफा बढ़ाने में सक्षम बनाता है।
चंडीगढ़ में मझोले और बड़े आकार के करीब 10,000 किराना स्टोर्स हैं और पूरे पंजाब कुल 1,00,000 स्टोर्स हैं। इनमें सेे एक छोटा सा वर्ग ही डिजिटल लैस है। यह राज्य में जीएसटी के क्रियान्वयन की सफलता की राह में सबसे बड़ी चुनौती होगी। शुरूआत में किराना स्टोर्स के मालिकों के बीच जीएसटी की जटिलताओं को लेकर भम्र की स्थिति थी लेकिन तीन माह के दौरान उन्हें इसके वास्तविक लाभ का अहसास हुआ। जीएसटी के लागू होने के ठीक तीन महीने के बाद उनमें से काफी स्टोर्स न केवल जीएसटी का अनुपालन कर रहे हैं, बल्कि डिजिटलीकरण को भी बढ़ावा दे रहे हैं, जोकि पहले कभी नहीं देखा गया था। स्नैपबिज़ को उम्मीद है कि अगले 12 महीने के अंदर षहर के कम से कम आधे किराना स्टोर्स डिजिटली सक्षम होंगे।
स्नैपबिज़ ने चंडीगढ़ और पंजाब के अन्य शहरों तथा हरियाणा को विकास के अगले चरण के प्रमुख बाज़ार के तौर पर पहचान की है। डिजिटल होती दुनिया में टैक्नोलॉजी आज आधुनिक रिटेल का अनिवार्य हिस्सा बन गई है। यही वजह है कि बड़ी संख्या में पारंपरिक रिटेलर्स भी अब अपना मुनाफा बढ़ाने, परिचालन दक्षता में सुधार लाने और ग्राहकों को उत्कृष्ट खरीदारी अनुभव की पेशकश करने के लिए टैक्नोलॉजी को अपना रहे हैं।
इस अवसर पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए स्नैपबिज़ के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री प्रेम कुमार नेे कहा कि पिछले साल स्नैपबिज़ के विकास और महानगरों तथा टियर 1 एवं टियर 2 शहरों के पारंपरिक रिटेलर्स की ओर से मिली प्रतिक्रिया से हम उत्साहित और खुश हैं। किराना स्टोर के मालिक भी अपने कारोबार के विकास और बदलाव के लिए डिजिटल सॉल्यूशंस में वास्तविक संभावना महसूस कर रहे हैं। हमारे ग्राहक भी छवि में सुधार, आधुनिक व्यापार में प्रतिस्पर्धी बढ़त जैसे कारोबारी लाभों से बहुत खुश हैं और इससे वे ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित करने, बिक्री बढ़ाने तथा अधिक कमाई करने में सक्षम हुए हैं। जीएसटी के लागू होने सेे किराना पारिस्थिति की का डिजिटलीकरण अपरिहार्य हो गया है। इसका असर स्नैपबिज़ सॉल्यूशन की मांग में भी दिख रहा है और राज्य में अपने परीक्षण के दौरान मिली प्रतिक्रिया से हम बेहद उत्साहित हैैं।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.