Site icon WorldWisdomNews

शहीद गुरसेवक सिंह को मरणोपरांत मिलेगा विक्रम संवत-२०७३ एक्सिलेंस अवार्ड

चंडीगढ़

18 फरवरी 2017
दिव्या आज़ाद

पठानकोट एयरफोर्स के बेसकैंप पर पाकिस्तान से आए आतंकियों ने हमला कर देश को मुश्किल में डाल दिया। बेसकैंप पर तैनात एयरफोर्स के कमांडो गुरसेवक सिंह ने आतंकियों को रोके रखने के लिए अपनी जान की आहूति दे दी। अगर आतंकियों को रोका नहीं जाता तो शायद और बड़ा नुकसान हो जाता। रविवार को शहीद गुरसेवक सिंह की शहादत को याद करते हुए उन्हें मरणोपरांत विक्रम संवत-२०७३ एक्सिलेंस अवॉर्ड से नवाजा जाएगा।

गुरसेवक सिंह की महज 6 माह की बेटी गुररीत इस सम्मान को प्राप्त कर समाज को एक नई दिशा देते हुए नई रीत भी शुरू करेंगे। इस सम्मान को लेकर वह समाज को यह भी बताएंगी शहीद की बेटी होना कितने फर्क की बात है। गुरसेवक सिंह के पूरे परिवार में देशभक्ति कूट-कूट कर भरी है। उनकी बेटी भी पिता की फोटो देखकर उन्हीं की तरह एक्ट करती हैं। वह सलामी देती हैं। प्रणय मीडिया के प्रोजेक्ट हेड एवं कार्यक्रम के आयोजक संजीव राणा ने जानकारी देते हुए बताया कि शहीद गुरसेवक सिंह के साथ इस अलग तरह के सम्मान समारोह में समुंद्र की गहराइयों को नापते हुए ४० फिट गहराई में साइकिलिंग कर एक नया कीर्तिमाान स्थापित करने वाले एएसआई दलजिंदर सिंह को भी सम्मान मिलेगा। महिलाएं किसी से कम नहीं इस बात को सही साबित करते हुए डा. विनी पंवार ने अरुणाचल प्रदेश में माउंट गोरिचेन ईस्ट नार्थ ईस्ट इंडिया की सबसे ऊंची चोटी को फतेह किया। यह ऐसी चोटी है जिस पर पहले कोई भी महिला जाने की हिम्मत नहीं जुटा पाई है।

आंखों से देख नहीं सकने वाली गार्गी हलदर ने संगीत से जिंदगी में मिठास घोलते हुए इसे जीवन का पर्याय बना लिया। अब इसी संगीत को वह दूसरों तक पहुंचा रही हैं।  पेशे से म्यूजिक टीचर गौतम धर स्कूल के बाद उन बच्चों को म्यूजिक सिखाते हैं जो विभिन्न तरह की बेडिय़ों के कारण अपने इस शौक को परवान नहीं चढ़ा पाते। खासकर स्लम एरिया के बच्चों को वह निशुल्क तबला वादन सिखाते हैं। इन सभी शख्सियतों को बाल भवन सेक्टर-23 में शाम 4 बजे होने वाले कार्यक्रम विक्रम संवत-२०७३ एक्सिलेंस अवॉर्ड से नवाजा जाएगा। इस कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में हरियाणा संस्कृत अकादमी के निदेशक डा. सोमेश्वर दत्त और गेस्ट ऑफ़  ऑनर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के ओएसडी डा. विरेंद्र गर्ग रहेंगे। वहीं रेणू अरोड़ा, सरीता खुराना, हिसार से ब्रिगेडियर एनके पंवार विशेष अतिथि होंगे।

पंचकूला की इन शख्सियतों को किया जाएगा सम्मानित
रविवार को सेक्टर-23 बालभवन में आयोजित होने वाले विक्रम संवत-२०७३ एक्सिलेंस अवार्ड में पंचकूला की पांच हस्तियों को सम्मानित किया जाएगा। इन सभी लोगों ने अलग-अलग क्षेत्रों में लीक से हटकर काम किया है। इनमें शामिल बिल्डर विकास गुप्ता ने जब देखा कि बच्चों व बुजुर्गों को मिलने वाले दूध की क्वालिटी काफी घटिया हैं तो उन्होंने अपना मिल्क प्लांट लगाने का फैसला किया। उन्होंने डेढ़ साल पहले अक्टूबर 2015 में पिंजौर के कोना गांव में मिल्क प्लांट लगाया। इसमें दूध निकालने के लिए लेटेस्ट मशीनों का इस्तेमाल हो रहा है। दूध की बढिय़ा क्वालिटी होने के कारण एरिया में उनका मिल्क प्लांट काफी कम समय में पापुलर हो गया है। उनके पास 110 गाय हैं। इसमें उन्होंने करीब 25 लोगों को जॉब दे रखी हैं। उन्हें स्टार्ट अप बिजनेस केटेगरी से सम्मानित किया जाएगा।
जीवतेश गर्ग-जीवतेश हॉलमार्क पब्लिक स्कूल, सेक्टर 15 के डायरेक्टर प्रिंसिपल हैं। बच्चों को पढ़ाई के साथ उनकी ओवरऑल डेवलपमेंट पर खास ध्यान दिया जा रहा है। उनके प्रयासों से समाज में पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति लोगों को अवेयर करने के लिए प्ले तैयार किया था। इस कॉमेडी प्ले के माध्यम से हंसी मजाक में लोगों को पेड़ों की महत्ता बताई गई। इंटरनैशनल स्टेंडर्ड के आधार पर ट्राइसिटी की पहली शूटिंग रेंज भी उन्हीं के प्रयासों से स्कूल में शुरू की गई है।
वंदना भटनागर- वंदना भटनागर ब्ल्यू बर्ड स्कूल, सेक्टर 16 की प्रिंसिपल हैं। स्कूल में स्पोर्ट्स को प्रमोट करने के खास प्रयास हो रहे हैं। हर
साल उनके स्कूल के कई स्टूडेंट्स विभिन्न गेम्स में स्टेट व नैशनल लेवल पर मैडल जीत रहे हैं। मोरनी में जल्लाह गांव की 12वीं में टॉपर काजल शर्मा को उन्होंने अपनी तरफ से आगे बढऩे के लिए लैपटॉप डोनेट किया था। स्कूल स्टूडेंट्स को भी वह सोशल सर्विसेज में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करती रहती हैं।

तरसेम गर्ग- तरसेम गर्ग कई सामाजिक संगठनों से जुड़े हैं। शहर में सोशल सर्विसेज के लिए सक्रिय शायद ही कोई ऐसा संगठन हो जिसके वह मेंबर्स न हो। हर साल गरीब लड़कियों की शादी कराने में वह सक्रिय भूमिका निभाते रहे हैं। महाराजा अग्रसेन वैलफेयर ट्रस्ट, लायंस क्लब, नगर सुधार सभा, अग्रवाल सभा सहित कई संगठनों से वह जुड़े हैं। ओल्ड ऐज होम, सेक्टर 15 में हर माह महाराजा अग्रवाल वैलफेयर ट्रस्ट के किसी एक मेंबर्स की तरफ से पूरे माह का राशन बुजुर्गों के लिए डोनेट किया जाता है। ट्रस्ट सेक्टर 5 में चैरिटेबल डायग्नोस्टिक सेंटर भी चला रहा है। सर्दियों में कालोनियों में रहने वाले गरीब लोगों को उनकी तरफ से गर्म कपड़े बांटे जाते हैं। गरीब बच्चों को स्कूल बैग, जर्सी व स्टेशनरी भी वह हर साल बांटते हैं।