Photo By Vinay Kumar
चंडीगढ़
24 अप्रैल 2017
दिव्या आज़ाद
बॉलीवुड स्टार डिजाइनर और सलमान खान के एक्सक्लूसिव स्टाइलिस्ट एश्ले रिबेलो ने आज आईनिफ्ड चंडीगढ़ के 2016 पास आउट युवा डिजाइनर की ब्रिगेड को सम्मानित किया। उन्होंने आईनिफ्ड स्टूडेंट्स को ‘यंग अचीवर्स’ को अवॉड्र्स दिए और ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर अवॉर्ड’  से भी सम्मानित किया।
सलमान खान की बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर्स फिल्म ‘सुल्तान’ के लिए स्टारडस्ट अवॉर्ड जीतने के साथ ही एश्ले ने सुपरहिट रही ‘बजरंगी भाईजान’, ‘प्रेम रतन धन पायो’ और रियल्टी टीवी शो ‘बिग बॉस’ की सफलता में भी नाम कमाया है। स्टार डिजाइनर और आईनिफ्ड मेंटर एश्ले रिबेलो आज यहां आईनिफ्ड के वार्षिक दीक्षांत समारोह में विशेष तौर पर उपस्थित हुए थे। इसके साथ ही उन्होंने स्टूडेंट्स को ऑर्ट ऑफ फैशन डिजाइन सिखाने के लिए एक वर्कशॉप का भी संचालन किया और उनके डिजाइन पोर्टफोलियो में अपने क्रिएटिव इनपुट्स भी दिए। उन्होंने आने वाली फिल्मों ‘ट्यूबलाइट’ और ‘टाइगर जिंदा है’ में दिखने वाले अपने डिजाइंस के बारे में भी आईनिफ्ड स्टूडेंट्स के साथ जानकारी सांझा की।
युवा डिजाइनर्स को बधाई देते हुए स्टार डिजाइनर एश्ले ने कहा कि ‘‘मैं अपने व्यस्त शेड्यूल के बावजूद पूरे भारत में आईनिफ्ड सेंटर्स में जा रहा हूं और आईनिफ्ड स्टूडेंट्स के मेंटर के तौर पर मैं उन्हें ‘आर्ट ऑफ डिजाइनिंग’ भी सिखा रहा हूं। आईनिफ्ड चंडीगढ़ में, मैं डिजाइन स्टूडेंट्स की शानदार प्रतिभा से बेहद प्रभावित हुआ हूं।’’
उन्होंने अपने युवा डिजाइनर्स को अंतरराष्ट्रीय मंच प्रदान करने के लिए आईनिफ्ड को भी बधाई दी। इस प्रयास के तहत आईनिफ्ड के स्टूडेंट्स को लगातार दो सीजन से लंदन फैशन वीक में फैशन स्काउट के दौरान अपने डिजाइन प्रस्तुत करने का मौका मिला है। उनके डिजाइंस को ब्रिटिश वॉग-द बाइबल ऑफ फैशन में भी काफी विस्तृत आधार पर कवर किया गया है। उन्होंने कहा कि ‘‘ये सिर्फ आईनिफ्ड के लिए गौरव की बात नहीं है, बल्कि पूरे देश के लिए गौरव की बात है। आईनिफ्ड स्टूडेंट्स ने लैक्मे फैशन वीक से लंदन फैशन वीक के दौरान फैशन स्काउट तक का वैश्विक फैशन तक का सफर तय किया है।
वर्कशॉप के दौरान एश्ले रिबेलो ने स्टूडेंट्स के साथ फैशन डिजाइन की ग्लैमरह्वस दुनिया की आंतरिक बारीकियों के बारे में भी बताया। आईनिफ्ड ने इस एक्सक्लूसिव डिजाइनर वर्कशॉप को एश्ले रिबेलो के साथ आयोजित किया है ताकि स्टूडेंट्स को उनका अनुभवी मार्गदर्शन मिल सके और वे उनके व्यक्तिगत अनुभव से लाभ प्राप्त कर सकें। वर्कशॉप के दौरान एश्ले रिबेलो ने स्टूडेंट्स को डिजाइन इंडस्ट्री के बारे में बताया कि कैसे वे अपना वेंचर शुरू कर सकते हैं। इसके साथ ही उन्होंने बॉलीवुड और हॉलीवुड सितारों के डिजाइनिंग की बारीकियों और अपनी सफलता के अन्य रहस्यों के बारे में बताया। इस विशेष वर्कशॉप में स्टूडेंट्स को फैशन डिजाइन प्रोसेस के विभिन्न चरणों को समझने का मौका मिला जिनमें ड्रैपिंग, प्रेक्टिकल डिटेलिंग शामिल हैं। एश्ले ने आज के विश्व में फैशन रूझानों के बारे में भी बताया। उन्होंने बॉलीवुड में डिजाइन इंडस्ट्री के रूझानों के बारे में बताया और मैटेरियल्स ट्रैंड्स, यार्नस, रंगों, फैशन रूझानों के बारे में बताया जो कि एम्बलीशमेंट्स और एससेरीज आदि से संबंधित हैं।
 आईनिफ्ड स्टूडेंट्स के लिए एश्ले रिबेलो की डिजाइनर वर्कशॉप एक बेहतरीन लर्निंग अनुभव रहा, जिसमें उन्हें एक स्टार डिजाइनर के अनुभवों को सीधे उन्हीं से जानने का मौका मिला। डिजाइन वर्कशॉप के माध्यम से आने वाले फैशन रूझानों की विविधिता और स्टाइल्स के बारे में भी जानने का अवसर मिला।
रैम्प शोज से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की दीवाज तक और खूबसूरत दुल्हनों से लेकर फोटो शूट्स में हॉट मॉडल्स तक, एश्ले ने इन सभी को खूबसूरत डिजाइंस से सजाया है। एश्ले के अनुसार कपड़े, सिर्फ वह चीज नहीं होते, जिनको आप अपने शरीर की त्वचा पर पहनते हैं बल्कि ये आपकी त्वचा ही होते हैं। आपको एक आउटफिट के साथ ठीक वैसा ही दिखना चाहिए, जैसे कि आप उसके साथ पैदा हुए हैं। उन्होंने खूबसूरत ऐश्वर्या रॉय, स्टनिंग कैटरीना कैफ, सभी की पसंद असिन और सौम्य तब्बू को सजाया है और इन खूबसूरत महिलाओं की सूची काफी लंबी है। उन्होंने शाहरुख खान, सलमान खान, आमिर खान, शाहिद कपूर, इमरह्वान खान के लिए भी डिजाइन किया है। मार्क टवेन ने कहा है कि ‘क्लॉथ्स मेक द मैन’ और एश्ले भी इस बात को सही मानते हुए इसमें विश्वास करते हैं।
एश्ले रिबेलो, जाने माने क्रिकेटर युवराज सिंह की पत्नी हेजल कीथ की शादी के दौरान गोवा में रिसेप्शन और चंडीगढ़ में मेहंदी और हल्दी समारोह के दौरान भी उनके लिए शानदार डिजाइंस तैयार किया था। एश्ले रिबेलो, सर्वाधिक मांग में रहने वाले डिजाइनर हैं औरन उऽहोंने बॉलीवुड की खूबसूरत महिलाओं के लिए डिजाइन किया है। उन्होंने कांस फिल्म फेस्टिवल में मल्लिका शेरावत के लिए भी डिजाइन किया है, जहां उन्होंने भारतीय फिल्म इंडस्ट्री का प्रतिनिधित्व किया। एश्ले रिबेलो ने कई हिट फिल्मों के लिए भी बॉलीवुड डिजाइनिंग की है जिनमें जय हो, दबंग, दो लफ्जों की कहानी, किक, क्या कूल हैं हम, मीनाक्षी आदि प्रमुख हैं। इसके अलावा वे जो जीता वही सिकंदर, चांदनी बार, बीवी नंबर 1, हसीना मान जाएगी, सरफरोश और हेराफेरी सहित कई अन्य सफल फिल्मों के लिए भी काम किया है।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.