राष्ट्रपति व मुख्य न्यायाधीश से अदालतों में ऑनलाइन सुनवाई किए जाने की मांग की राज नागपाल ने

0
1567

चण्डीगढ़

30 अप्रैल 2021

दिव्या आज़ाद

अदालतों का काम महामारी के कारण ठप्प पड़ा है जिससे आम जनता न्याय न मिल पाने के कारण परेशान है। उनके साथ-साथ नैयायिक प्रक्रिया से जुड़े लाखों लोगों की आजीविका भी बुरी तरह से प्रभावित हुई है। ये कहना है ऑल इंडिया राजीव मेमोरियल सोसायटी, चंण्डीगढ़ के अध्यक्ष राज नागपाल का। उन्होंने इस बाबत राष्ट्रपति व मुख्य न्यायाधीश को अवगत कराते हुए उन्हें पत्र लिखकर अदालतों में ऑनलाइन सुनवाई किए जाने की मांग उठाई है।

उन्होंने आम जनता को न्याय मिलने में भारी विलम्ब होने पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि यह स्थिति ज्यादा देर तक नहीं रहनी चाहिए, क्योंकि इससे एक तो आम जनता का विश्वास संविधान व सरकार से उठ जाएगा व दूसरा वादी-प्रतिवादी कुंठाग्रस्त हो कर हिंसक‌ व अराजक रास्ते अपनाने पर मजबूर हो सकतें हैं। उन्होंने कहा कि यदि ऐसा हुआ तो बेहद दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति उत्पन्न हो जाएगी।

राज नागपाल ने पत्र में आगे नैयायिक प्रक्रिया से जुड़े लोगों की बात उठाते हुए लिखा है कि देश में लाखों वकील व आगे उनके मुंशी आदि अन्य स्टाफ के अलावा नोटरी, स्टांप वेंडर एवं टाइपिस्ट आदि की आजीविका भी बुरी तरह से प्रभावित हो रखी है। साल से भी अधिक समय से ये सभी बिना काम के बैठें हैं।

उन्होंने कहा कि इन सभी समस्याओं से निपटने के लिए ऑनलाइन सुनवाई का प्रावधान किया जाना चाहिए जिससे महामारी के कारण आए आपातकाल के दौर में आम जनता में देश के संविधान व न्यायपालिका पर पर भरोसा कायम हो सके एवं इस प्रक्रिया से जुड़े लाखों लोगों का रोजगार भी चल निकले।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.