पूर्वांचल वैल्फेयर एसोसिएशन चुनाव : संजय टंडन समर्थित भाजपा के राजिंदर सिंह-रमाकांत राय पैनल ने कांग्रेस के सहयोग से बाजी मारी 

0
1389

चण्डीगढ़

1 अक्टूबर 2018

दिव्या आज़ाद

पूर्वांचल वैल्फेयर एसोसिएशन के चुनाव आज सम्पन हुए जिसमें स्थानीय भाजपा अध्यक्ष संजय टंडन समर्थित भाजपा के राजिंदर सिंह-रमाकांत राय पैनल ने कांग्रेस के सहयोग से बाजी मारते हुए सांसद किरण खेर समर्थित विनय सिंह-अरविंद दुबे पैनल का सफाया कर दिया। इस चुनाव में भाजपा के ही दो गुट आमने सामने थे। एक गुट राजिंदर सिंह का है जो पिछले कई वर्षों से इस संस्था पर निर्विरोध काबिज हैं। इसी गुट ने इस बार बाकायदा विधिवत हुए चुनाव में भी जीत हासिल करके अपना दमखम साबित कर दिया। दूसरा गुट अरविंद दुबे का है जो कांग्रेस नेता महेंद्र दुबे के छोटे भाई हैं तथा साथ ही इंदिरा कालोनी वैल्फेयर एसोसिएशन के प्रधान भी हैं। वे भाजपा के दबंग नेता अनिल दुबे के समर्थक हैं। पार्षद अनिल दुबे, जो किरण खेर के खेमे से हैं, ने अरविंद दुबे को जिताने के लिए पूरी ताकत झोकी हुई थी।  उधर राजिंदर सिंह के गुट के लिए भाजपा नेता हरिशंकर मिश्रा, भाजपा कालोनी सेल के प्रधान मुकेश राय, पप्पू शुक्ला एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व महासचिव शशिशंकर तिवारी आदि ने पूरा जोर लगाया हुआ था।  इस चुनाव के चलते भाजपा व कांग्रेस के अन्य बड़े नेता भी अपने-अपने प्रभाव का इस्तेमाल करके मतदाताओं को रिझाने में जुटे हुए थे।
हालांकि इस संस्था के सदस्य हजारों की संख्या में हैं परंतु मतदान का अधिकार केवल 342 सदस्यों को ही था जिनमें से 304 ने आज मतदान किया। चुनाव अधिकारी डॉ. एसडी पाण्डे व आईपीएन सिंह ने बताया कि चेयरमैन पद के लिए राजिंदर सिंह को 193 वोट पड़े जबकि उनके प्रतिद्वंदी एडवोकेट विनय सिंह को 100 वोटें। राजिंदर सिंह ने सब प्रत्याशियों के मुकाबले सर्वाधिक वोटें हासिल केके अपनी मजबूत पकड़ व लोकप्रियता का अहसास दिलाया जबकि उनके विरोधी उम्मीदवार को चुनाव लड़ रहे अन्य सभी उम्मीदवारों से सबसे कम मत प्राप्त हुए। अध्यक्ष पद के लिए डीके सिंह को मिले 170 मतों के मुकाबले अरविंद दुबे को 118 मत प्राप्त हुए। महासचिव पद के लिए रमाकांत राय ने धनन्जय सिंह को 33 वोटों से हराया जो कि सबसे कम अंतर रहा । दोनों को क्रमश: 160 व 127 मत मिले। सीनियर उपाध्यक्ष पद के लिए यूके सिंह को 170 व राजेश कुमार मौर्या को 118 वोटें प्राप्त हुईं। आडिटर पद के लिए लाल बहादुर का मुकाबला भारत कुमार सिंह से था जिसमें उन्होंने क्रमश: 170 व 120 मत हासिल किये। संयुक्त सचिव पद के लिए सुनील गुप्ता को मिले 171 वोटों के मुकाबले महेंद्र चौबे 117 वोटें प्राप्त कर सके। उपाध्यक्ष पद के लिए राजीव गोबिंद राव को 173 मतदाताओं ने पसंद किया जबकि अजय कुमार सिंह को 113 ने। प्रेस सचिव पद के लिए राजीव पाण्डे ने 169 व संजय कुमार चौबे को 118 मतदाताओं का समर्थन हासिल हुआ।
उल्लेखनीय है कि कुल 11 पदों पर चुनाव होने थे जिनमें से तीन प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो गए जिस कारण अब आठ पदों पर चुनाव हुए। उन्होंने बताया कि निर्विरोध जीते प्रत्याशियों में भोला राय (सचिव), लाल झा (संगठन मंत्री) व पीपी यादव (कैशियर) हैं।

=====================
विजयी नेता राजिंदर सिंह ने इस मौके पर कहा कि वे पूर्वांचलवासियों के प्रति पूर्णतया समर्पित हैं व उनकी भलाई के लिए सदैव तत्पर हैं। उधर कांग्रेस नेता शशिशंकर तिवारी ने कहा कि वे भी स्थानीय पूर्वाचलवासियों के हितों की रक्षा के लिए काम करते आएं हैं व आगे भी करेंगे। इस चुनाव में पार्टी बाजी का कुछ भी लेना-देना नहीं है।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.