Site icon WorldWisdomNews

पुरोहित ने ‘हंड्रेड इयर्स ऑफ जलियांवाला बाग नरसंहार’ नामक पुस्तक का विमोचन किया

चण्डीगढ़

6 सितंबर 2022

दिव्या आज़ाद

लेखक द्वय डॉ. प्रशांत गौरव और डॉ राजेश चंद्रा द्वारा लिखित पुस्तक ‘हंड्रेड इयर्स ऑफ जलियांवाला बाग नरसंहार’ का विमोचन पंजाब के राज्यपाल और चण्डीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित ने किया। पीजीजीसी-46 की प्रिंसिपल डॉ .आभा सुदर्शन व वाइस प्रिंसिपल डॉ बलजीत सिंह के नेतृत्व में बुद्धिजीवियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने इस हेतु पंजाब राजभवन, चण्डीगढ़  में बनवारीलाल पुरोहित से भेंट की व उन्हें जलियांवाला बाग नरसंहार के सौ साल से संबंधित ये पुस्तक की पहली प्रति भेंट की।

पंजाबी भाषा में लिखी गई ‘हंड्रेड इयर्स ऑफ जलियांवाला बाग नरसंहार’ पुस्तक का परिचय डॉ बालमुकुंद पांडेय, राष्ट्रीय संगठन सचिव, अखिल भारतीय इतिहास संकलन योजना, नई दिल्ली द्वारा लिखा गया है। चंडीगढ़ के प्रसिद्ध महिंद्रा पब्लिकेशन ग्रुप द्वारा प्रकाशित वर्तमान पुस्तक को जनता को समर्पित करते हुए प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित ने कहा कि जिस तरह से लेखकों डॉ. प्रशांत गौरव और डॉ राजेश चंद्रा ने पुस्तक में घटना के तथ्यों को प्रस्तुत किया है, वह निश्चित रूप से सराहनीय है।

सन् 1919 में हुआ यह बलिदान सूक्ष्म और सुविचारित तरीके से प्रकाशित हुआ है। इस किताब में घटना के दौरान शहीदों के नाम के साथ-साथ पंजाबियों द्वारा किए गए बलिदानों का वर्णन लेखक की मेहनत को दर्शाता है। जलियांवाला बाग नरसंहार अंग्रेजों द्वारा किए गए बर्बर कृत्यों में से एक है। प्रधानाचार्य डॉ आभा सुदर्शन ने कहा कि किताबें लिखने की इस परंपरा को बनाए रखने के लिए लेखन निश्चित रूप से प्रशंसा का पात्र है। जिन नए तथ्यों के साथ यह किताब लिखी गई है, वे इतिहास के क्षेत्र में महत्वपूर्ण साबित होंगे।