चंडीगढ़
3 नवंबर 2019
दिव्या आज़ाद
चंडीगढ़ पी जी आई के एडवांस हार्ट विभाग के डॉक्टरों ने एंजियोप्लास्टी के 100 प्रतिशत ब्लॉकेज के दो मरीजों का सी सी टी तकनीक से सफल ऑपरेशन कर नई तकनीक का अविष्कार किया है । यह ऑपरेशन आधे घंटे में किये गये । इस नई तकनीक को ‘यश-प्रशांत पी जी आई चंडीगढ़ तकनीक’ का नाम दिया गया है । इंटेलेचुअल प्रॉपर्टी राइट(आई पी आर) के अंतर्गत कॉपी राइट करवाया जा रहा है । इस संदर्भ में जापान  मेडिकल एसोसिएशन ने डॉक्टर शर्मा को पत्र  भेजा  कर सीसीटी तकनीक 2019 कांफ्रेंस  में आमंत्रित किया था ।
पी जी आई के एडवांस कार्डियक सेंटर के प्रमुख डॉक्टर यशपाल शर्मा ओर डॉक्टर प्रशांत की टीम ने नई तकनीक पर काम करते हुए सफलता हासिल की ।
डॉक्टर शर्मा ने बताया कि काम्प्लेक्स कार्डियोवस्कुलर थेरेपुटिक ( सी सी टी) तकनीक से आसान, सस्ती एवम काम समय में मरीज का इलाज हो सकेगा । पहले यह इलाज बहुत जटिल  एवं रिस्क में रह करना पड़ता था । डॉक्टर शर्मा ने बताया यह तकनीक बहुत कम रिस्क में रह कर किए जाने वाला इलाज़ है । डॉक्टर शर्मा ने बताया हाल ही में उन के जापान दौरे के दौरान सीसीटी फैकल्टी कांफ्रेंस में उन्होंने इस तकनीक पर मुख्य लेक्चर में बताया । जापान की मेडिकल टीम ने इसमें अपनी गहरी रुचि दिखाई ।
डॉक्टर शर्मा ने बताया इस तकनीक से मरीज का जल्दी बिना रिस्क के इलाज होगा । उन्होंने दावा किया कि इस तकनीक से इलाज काफी सस्ता होगा ।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.