पंजाब/मोहाली

1 जुलाई 2021

दिव्या आज़ाद

पंजाब में बिजली के लंबे-लंबे कट लग रहे हैं जिससे लोग परेशान हो गए हैं। झुलसा देने वाली गर्मी में बीते 2 दिनों से मोहाली, खरड़, जीरकपुर, नयागांव, कुराली, डेराबस्सी और मुल्लांपुर में 8-10 घंटे से ज़्यादा के कट लग रहे हैं।

बुधवार की रात को जीरकपुर, खरड़, नयागांव, डेराबस्सी के कुछ गांवों में 11-12 घंटे से ज़्यादा लंबे कट लगे जिससे लोग परेशान होकर रात को सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन करने लगे। खरड़ के लोगों ने चंडीगढ़-मनाली हाईवे जाम किया वहीं रात को ही बिजली विभाग के सामने भी प्रदर्शन किया। किसी तरह से पुलिस अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर जाम को खुलवाया और आश्वासन दिया कि वीरवार को बिजली की समस्या का हल हो जाएगा। लेकिन जब वीरवार की सुबह भी बिजली नहीं आई तो लोगों ने पंजाब स्टेट पावर कारपोरेशन लिमिटेड (पीएसपीसीएल) के दफ्तर को घेर लिया। इस मौके पर आप के विधायक कंवर संधू भी पहुंचे। लेकिन लोगों ने उनको भी खरी खोटी सुनाई।

लोगों ने पीएसपीसीएल के दिए गए नम्बरों व ऐप पर शिकायत की लेकिन उनकी समस्या का निवारण नहीं हुआ। जब दोपहर तक भी बिजली नहीं आई तो खरड़ के गांव दुसारना, निहोलका और पडियाला के लोगों ने धरना दिया और बिजली सप्लाई न होने के कारण बिजली दफ्तर में जाकर ही लेट गए। खरड़ के कुछ इलाकों में वीरवार को 15 से 20 घंटे के लंबे कट के बाद बिजली आई।

बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना है कि “जिस एरिया में रात को समस्या आई है वो ओवरलोडिंग के चलते फॉल्ट की समस्या होती है। इसे जल्द से जल्द ठीक करके लोगों को अच्छी सुविधा देने का पूरा प्रयास किया जाता है।” अभी तक नयागांव व मुल्लांपुर के कई इलाकों में बिजली नहीं आई है व लोग पानी की समस्या से भी परेशान हैं।

तलवंडी साबो पावर ग्रिड फ़ेल होने और पेडी सीज़न में बिजली की ज़्यादा खपत होने के कारण पंजाब में समस्या बढ़ गई है। वहीं इसको देखते हुए वीरवार को सरकार ने बिजली की समस्या को दूर करने के लिए सरकारी व निजी दफ्तरों में अगले दो दिन के लिए (3 जुलाई तक) एसी और बिजली संयंत्र बंद रखने की अपील की है।

इसके साथ ही बिजली संकट को दूर करने के लिए पंजाब में कई उद्योगों में दो दिन का साप्ताहिक आफ डे लागू कर दिया गया है।

वीरवार को आम आदमी पार्टी मोहाली के लीडर वनीत वर्मा ने बिजली कार्यालय पहुंचकर एक्सईएन गुरप्रीत सिंह को बिजली कट के खिलाफ ज्ञापन सौंपा।

अकाली दल ने शुक्रवार को बिजली संकट को देखते हुए पंजाब भर में सभी बिजली दफ्तरों के बाहर कैप्टन सरकार के खिलाफ रोष प्रदर्शन की घोषणा की है।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.