Site icon WorldWisdomNews

जहां जहां मुख्यमंत्री जी जाएंगे, वहां-वहां एनएसयूआई हरियाणा जवाब के लिए उनका पीछा करेगी: दिव्यांशु बुद्धिराजा

चंडीगढ़
27 जुलाई 2018
दिव्या आज़ाद

छात्र संगठन एनएसयूआई ने युवाओं की मांगों को लेकर सरकार के विरूद्ध मोर्चा शुरू कर दिया है।
सरकार द्वारा पहले भी सवालों के जवाब से बचने के कई प्रयास किए गए हैं जिनसे परेशान होकर अब युवा सीएम निवास का घेराव करने के लिए 28 जुलाई यानि शानिवार को पंचकूला में एकत्रित होंगे।
गुरूवार को चंडीगढ़ में एक प्रेस वार्ता आयोजित कर एनएसयूआई हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष दिव्यांशु बुद्धिराजा ने कहा कि जहां-जहां माननीय मुख्यमंत्री जी जाएंगे वहां-वहां एनएसयूआई हरियाणा उनका पीछा कर सवालों के जवाब मांगेगी। एक बार पहले भी हमने उनसे 60 सेकंड का समय मांगा था और उस वक़्त हमें जेल का रास्ता दिखा दिया गया था। 12 जनवरी को पंचकूला में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से विद्यार्थियों एवं युवाओं के मुद्दे पर सवाल पूछे थे। मुख्यमंत्री लोगों के बीच जवाब देने से कतराते हुए नज़र आए और पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार करके जेल भेज दिया था।
दिव्यांशु ने यह भी बताया कि इसके बाद भी उनके द्वारा मुख्यमंत्री निवास पर लगातार फ़ोन करके, पत्र लिखकर आम आदमी की तरह समय मांगा गया लेकिन पिछले 6 माह में उन्हें एक बार भी मुख्यमंत्री द्वारा मिलने का समय नहीं दिया गया है। सीएम उनके सवालों का जवाब देने से बच रहे हैं।

इसके चलते एनएसयूआई ने हरियाणा सरकार के कार्यकाल के चार साल पूरे होने के अवसर पर अब पूरे प्रदेश में सरकार के  विरुद्ध ‘जवाब दो-हिसाब दो’ अभियान शुरू करने का फैसला लिया है। इसके तहत मुख्य से प्रदेश में होने वाले कार्यक्रमों के दौरान उनसे चुनाव घोषणा पत्र पर जवाब मांगते हुए, युवाओं के संदर्भ में किये गए वायदों पर हिसाब मांगा जाएगा।

हार्दिक सिंह नैन ने बताया कि अब एनएसयूआई ने प्रदेश के लाखों युवाओं के अधिकारों की लड़ाई सडक़ों पर उतरकर लडऩे का फैसला किया है। जिसके चलते 28 जुलाई को पंचकूला से चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री आवास की तरफ कूच किया जाएगा। बुद्धिराजा ने बताया कि अब जहां भी मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर का कार्यक्रम होगा एनएसयूआई के कार्यकर्ता वहीं जाकर सीएम से निम्न सवालों के जवाब मांगेगे।

एनएसयूआई ने सरकार से पूछे यह सवाल:

—पंचकुला/अंबाला जिले विश्विद्यालय खोलने के वायदे का क्या हुआ।

—प्रदेश के दो विश्वविद्यालयों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुचाने के वायदे का क्या हुआ।

—प्रदेश में (एम्स) के तर्ज पर बनायें जाने वाले 2 मेडिकल संस्थानों का क्या हुआ।

—बजट में विशेश प्रवधान कर प्राथमिक शिक्षा प्रणाली को विश्वस्तरीय बनायें जाने के वायदे का क्या हुआ।

—प्रदेश के सरकारी स्कूल-कॉलेजों की शिक्षा का स्तर प्राईवेट स्कूल-कॉलेजों करने के लिए बनाई जाने वाली योजना के वायदे का क्या हुआ।

—प्रतियोगी परीक्षाओं तैयारी एवं विदेश में शिक्षा हेतु जाने के लिए प्रदेश में एक उच्च स्तरीय शिक्षा केन्द्र स्थापित कीए जाने के वायदे क्या हुआ।

—12वीं पास बेरोजगार युवक/युवतियों को 6000 रूपये एवं ग्रजुऐट को 9000 रूपये का बेरोजगारी भात्ता कहां है।

—वायदे के अनुरूप हरियाणा प्रदेश में छात्र संघ चुनाव क्यों बहाल नहीं किये गए।

—चुनाव से पहले हरियाणा के सभी शहरों में लड़कियों के लिए सुरक्षा कर्मियों से युक्त बसे चलाने एवं जिले के भीतर स्कूल/कॉलेज जाने के लिए बस में निशुल्क पास के वायदे का क्या हुआ।

—बालिका विद्यालयों,माहिला माहाविद्यालयों एवं और शिक्षण संस्थानों के बाहर माहिला पुलिस कार्मियों की तैनाती एवं सीसीटीवी कैमरे लगाये जाने के वायदे का क्या हुआ।

—प्रदेश के 59 राजकीय महाविद्यालयों में 39 विषय बंद करके शिक्षा के निजीकरण को बढ़ावा क्यों दिया गया।