Site icon WorldWisdomNews

किसानों की दुर्दशा को बयान करेगी मोहित बनवैत की “पाली“ 

Photo By Vinay Kumar

चंडीगढ़

20 अप्रैल 2017

दिव्या आज़ाद

हमारा अन्नदाता आज एक ऐसे पड़ाव पर है जहाँ से उसके सामने आत्महत्या करने के सिवाय और कोई चारा नही बचता है. किसान, जो खेती न करे तो शायद हुमारे देश की अधिकतर जनसंख्या भूखी मर जाएगी, आज खुद अपनी ज़िंदगी ख़त्म करने के लिए मजबूर हो चुका है. किसान की दुर्दशा किसी से छुपी नही है लेकिन अब तक उनकी हालत सुधारने के लिए किसी ने कुछ नही किया.
किसान की आत्महत्या से उसके परिवार व बच्चों पर क्या गुज़रती है इसके बारे में अब तक किसी ने भी ख्याल नही किया. “पाली” के ज़रिए मोहित बनवैत किसान भाइयों द्वारा की जा रही आत्महत्याएं और उनके असर को दर्शाने की कोशिश कर रहे हैं.

हमारे देश का बहुत बड़ा कड़वा सच है हमारे किसान भाइयों द्वाराकीजा रही आत्महत्याएं.ये एक बहुत हे संगीन मुद्दा है जिस को हल करने के लिए बहुत से लोगों ने दावे किये पर कोई भी कुछ नहीं कर पाया और आज भी ये हमारे किसान भाई आत्महत्या कर रहे हैं. “पाली” एक शार्ट फिल्म है जो की बनी है बनवैत व् दारा फिल्म्स एंटरटेनमेंट के बैनर में.

ये फिल्म हमारे को इस सच्चाई से रूबरू करवाएगी के ऐसी क्या मजबूरी है जो किसान भाइयों को आत्महत्या करने पे मजबूर करती है.बहुत ही अच्छी फिल्म है और असल में कड़वी सच्चाई को दर्शाती है.फिल्म के निर्देशक है मोहित बनवैत जो की इस फिल्म से अपना निर्देशन का डेब्यू कर रहे हैं इस से पहले मोहित एक पंजाबी फिल्म “वन्स अप्पन अ टाइम इन अमृतसर” के निर्माता रह चुके हैं. अब हम उन्हें एक निर्देशक के रूप में भी देखेंगेऔर “पाली” के निर्माता है मनी धालीवाल जो “दुल्ला भट्टी” के भी निर्माता थे.

इस मौकेपरनिर्देशक मोहित बनवैत ने कहा,”ये शार्ट फिल्म मेरे दिल के बहुत करीब है.दुनियां में कुछ वाक्य ऐसे होते हैं जिन को देख के मन भर आता है और इन में से सब से ज्यादा दुःख वाली जो बात है वो हमारे किसान भाइयों की आत्महत्त्याएं हैं जिन को देख कर दिल रो पड़ता है के हमारे देश में ऐसा क्यों हो रहा है.इसिलए मेंने ये बीड़ा उठाया के मैं आगे बढ़ के दर्शकों को इस सच्चाई से रूबरू करवाऊंगाऔर मुझे ख़ुशी है के मेरे इस काम में साथ देने के लिए मुझे एक बहुत ही अच्छी टीम मिली है”.

निर्माता मनी ने बताया,”जब मोहित ने मुझे ये कहानी सुनाई तो मैंने तुरंत हाँ कर दी क्यों की ये एक ऐसा मुद्दा है जिस को सामने लेके आना बहुत ज़रूरी है”. फिल्म की लीड एक्ट्रेस तन्वी नेगी ने बोला, “ऐसी फिल्म में काम करने का मौका मिला जो समाज का एक कड़वा सच है.ये फिल्म बहुत ही इमोशनल फिल्म है”.

इसी मौकेपरनिर्देशक मोहित बनवैत व् निर्माता मनी धालीवाल ने अपनी नयी म्यूजिक कंपनी  बीत बॉक्स ट्यून्स को भी लॉच किया व् साथ में एक पंजाबी फिल्म की भी अनाउंसमेंट करि जो बनेगी बनवैत व् दारा फिल्म्स एंटरटेनमेंट के बैनर में.