Photo By Vinay Kumar
चंडीगढ़
5 अप्रैल 2017
दिव्या आज़ाद
हाल ही में मिस कॉमनवेल्थ एशिया पैसिफिक का ताज जीतने वाली श्वेता राज ने चंडीगढ़ में अपने पहले विजिट में परंपरागत तौर पर आईनिफ्ड एकेडमी ऑफ इंटीरियर्स की वार्षिक प्रदर्शनी ‘आईनिफ्ड  स्टूडियो’-द एरिना ऑफ क्रिएटिविटी का उद्घाटन किया। वार्षिक आईनिफ्ड इंटीनियर्स एग्जीबिशन में 7 से 10 अप्रैल, 2017 तक स्टूडेंट्स की क्रिएटिविटी, प्रतिभा और कार्यकुशलता को प्रदर्शित किया जाएगा।
श्वेता राज, महिलाओं के लिए एक नई प्रेरणा हैं और वे सौंदर्य और कुशलता का बेहतरीन सुमेल हैं और वे पेशवाओं के शहर पुणे से संबंधित हैं। उन्होंने अपनी प्रतिभा और गुणों को सबके सामने प्रमाणित करते हुए ये साबित किया कि वे मिस कॉमनवेल्थ की एम्बेसेडर बनने के लिए सही चयन हैं। श्वेता राज ने पूरे गौरव के साथ हाल ही में लंदन फैशन वीक के दौरान फैशन स्काऊट में आईनिफ्ड डिजाइनर नेहा अरोड़ा द्वारा तैयार किए गए गारमेंट्स को भी प्रस्तुत किया।
इस मौके पर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीरियर डिजाइनर्स (आईआईडी) के वरिष्ठ सदस्य भी मौजूद थे, जो कि एग्जीबिशन की ज्यूरी के सदस्य भी हैं और उन्होंने आईनिफ्ड चंडीगढ़ के इंटीरियर स्टूडेंट्स द्वारा प्रस्तुत आईनिफ्डवार्षिक प्रदर्शनी 2017 में किए गए डिस्प्ले को जज भी किया।
आईनिफ्ड इंटीरियर्स एग्जीबिशन 2017 में, इंटीरियर डिजाइन के स्टूडेंट्स आपको डिजाइन स्टाइल के एक अलग ही सफर पर ले जाते हैं और इस दौरान वे कई सदियों में बेहद प्रभावी रहे डिजाइंस के दौर को प्रस्तुत करते हैं। आईनिफ्ड स्टूडेंट्स रंगमंच और सेट डिजाइनिंग की एक नई दुनिया में प्रवेश कर रहे हैं और उन्होंने प्रदर्शनी में बेहद भव्य, खूबसूरत और ऐतिहासिक जीवंत थिएटर सेट्स को प्रस्तुत किया है। सेट डिजाइनिंग के क्षेत्र में रोजगार और डिजाइन अभिव्यक्ति की नजर से काफी अधिक संभावनाएं हैं। कल्पनाशीलता और आविष्कार फिल्मिंग की दुनिया को एक नया अंदाज प्रदान करती है। आज, जब रंगमंच, फिल्मों, शोज और विभिन्न आयोजनों के बारे में चर्चा होती है तो वहां तैयार किए गए सेट्स की हर बारीकी और उनके प्रभाव पर काफी अधिक चर्चा होती है। अब दर्शक इन सब चीजों के बारे में काफी जागरूक हो गए हैं और वे इनको लेकर सतर्क भी रहते हैं और सामने नजर आने वाली किसी भी कमी को तुरंत पकड़ लेते हैं।
आईनिफ्ड वार्षिक प्रदर्शनी ‘आईनिफ्ड स्टूडियो’ में सभी आधुनिक डिजाइंस, बीती सदियों में विभिन्न प्रभावशाली दौर में अपना आधार तलाश ही लेते हैं। स्टूडेंट्स ने भी कई अलग अलग दौर के प्रभावी डिजाइंस को बेहद खूबसूरती से प्रस्तुत किया है जिनमें ग्रीक, रोमन, बारूक, इजिप्शयन, गॉथिक और ओरिएंटल शामिल हैं।
आप जैसे ही इस नाटकीय दुनिया में प्रवेश करते हैं, तो आप एक ऐसे बदलाव को महसूस करते हैं जो कि शानदार है और अपने आप में अपना अंदाज लिए है। वहीं प्रत्येक प्रदर्शित किए गए स्टूडियो की अपनी एक अलग पहचान है और उनकी भव्यता एक-दूसरे पर हावी नहीं होती है। बल्कि ये पूरा क्षेत्र ही विविधिता, कार्यकुशलता, सटीकता, सौम्यता, भव्यता, सहजता और सुंदरता को प्रदर्शित करता है। ये प्रदर्शनी सभी को प्रभावित करती है।
आईनिफ्ड स्टूडियो, आईनिफ्ड कैम्पस, 8-सी, चंडीगढ़ में तैयार किए गए हैं और इनको निहारने का खूबसूरत मौका भी है। इस दौरान आप भव्यता और ड्रामा की दुनिया का उत्सव, उनके सफर के साथ मना सकते हैं जो कि आपको इतिहास के एक काल्पनिक संसार में ले जाएगा।
ये आपके लिए और आपकी आंखों के लिए एक शानदार अनुभव होगा और आप आईनिफ्ड वार्षिक प्रदर्शनी, 2017 में आईनिफ्डयंस द्वारा प्रस्तुत की गई अपनी डिजाइन क्रिएटिविटी के अद्वितीय प्रस्तुतिकरण को देखने का मौका हाथ से ना जाने दें। प्रदर्शनी आम लोगों के लिए 7, 8, 9, और 10 अप्रैल तक, दोपहर 12.00 बजे से शाम 7.00 बजे तक खुली है।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.