क्वालिटी लाइफ के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मास मोबिलाइजेशन अभियान चलाया

0
557

चण्डीगढ़

26 मई 2023

दिव्या आज़ाद

पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज, सेक्टर-46 की एनएसएस यूनिट ने क्वालिटी लाइफ के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मास मोबिलाइजेशन अभियान के तहत कई कार्यक्रमों का आयोजन किया। ऊर्जा बचाओ और पानी बचाओ विषयों पर नारा लेखन और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई। एनएसएस स्वयंसेवकों ने इन संरक्षण मुद्दों पर रचनात्मक रूप से अपने विचार प्रस्तुत किए। कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ आभा सुदर्शन और एनएसएस राज्य संपर्क अधिकारी डॉ नेमी चंद ने इस अवसर पर छात्रों को प्रेरित किया। एनएसएस स्वयंसेवकों द्वारा प्लास्टिक के खतरे को उजागर करने के साथ-साथ इससे लड़ने के लिए सरल समाधान देने पर प्लास्टिक प्रदूषण पर एक स्किट प्रस्तुत किया गया। उचित अपशिष्ट प्रबंधन और निपटान तकनीकों के महत्व पर प्रकाश भी डाला। छात्रों और एनएसएस स्वयंसेवकों ने अपशिष्ट निपटान के समस्या क्षेत्रों के साथ-साथ समुदाय द्वारा पालन की जा रही किसी भी अच्छी प्रथाओं की पहचान करने के लिए कॉलेज और पड़ोसी क्षेत्रों का सर्वेक्षण किया। सर्वेक्षण को छात्रों द्वारा क्लिक की गई तस्वीरों के रूप में कैप्चर किया गया था।
ई-कचरे को कम करने के लिए, कॉलेज की एनएसएस इकाई द्वारा एक ई-कचरा संग्रह अभियान भी आयोजित किया गया। छात्रों और संकाय को अलग-अलग डिब्बों में एकत्र किए जाने वाले बेकार विद्युत और इलेक्ट्रॉनिक्स को लाने के लिए प्रेरित किया गया और रीसाइक्लिंग उद्देश्यों के लिए पर्यावरण विभाग, यूटी को सौंप दिया गया।
दैनिक जीवन में फिटनेस के महत्व पर जागरूकता बढ़ाने के लिए स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने के लिए एक साइकिल रैली का भी आयोजन किया गया। उत्साही स्वयंसेवकों ने सेक्टर 46 की गलियों में साइकिल चलाई, फिट इंडिया, स्वस्थ जीवन सुखी जीवन के नारे लगाए। रैली को कॉलेज की प्राचार्य डॉ. आभा सुदर्शन ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने छात्रों को अपनी पढ़ाई के साथ-साथ फिटनेस को भी समान महत्व देने के लिए प्रेरित किया। कॉलेज के प्रिंसिपल ने एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. सिद्धार्थ कुमार, डॉ. अमनप्रीत कौर और डॉ. अरविंदर सिंह के प्रयासों की सराहना की।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.