चंडीगढ़

16 फरवरी 2023

दिव्या आज़ाद

भारत का सबसेबड़ा स्कूल एडटेक यूनिकॉर्न लीड, पंजाब केस्कूलों में शिक्षा परिणामों को बेहतर बनाते हुए छात्रों में आत्मविश्वास निर्माणकर रहा है। अपने अंतरराष्ट्रीय स्तर के पाठ्यक्रम, पढ़ाने-पढ़ने की मल्टी मोडल पद्धतियोंतथा टेक्नोलॉजी आधारित सुविधाओं के माध्यम से  लीड का एनईपीअनुकूल इंटीग्रेटेड स्कूल सिस्टम यह सुनिश्चित करता है कि छात्रों को सभी विषयोंकी गहराई से समझ और विशेषज्ञता प्राप्त हो सके। अब तक पंजाब के लगभग 75 स्कूल लीड  का इंटीग्रेटेडस्कूल एडटेक सिस्टम लागू कर चुके हैं, जिससे इनमें पढ़ने वाले लगभग 30,000 छात्र लाभान्वित हो रहे हैं। इसके साथ ही, लीड  द्वारा पंजाबके स्कूलों में पढ़ाने वाले करीब 800 शिक्षकों को प्रशिक्षित एवं प्रमाणित भी कियागया है।भारत के महानगरों एवं बड़े शहरों के स्कूलों और टियर 2+ शहरों कीस्कूलों की शिक्षा गुणवत्ता में बड़ा अंतर है। लीड द्वारा इसी कमी को दूर करने का काम किया जाता है। लीड  का इंटीग्रेटेड स्कूल एडटेक सिस्टम भारत के 400+ छोटे-बड़े शहरों केलगभग 3000 स्कूलों में उपलब्ध हो चुका है। इसका सीधा फायदा 12 लाख छात्रों को मिल रहा है और लगभग 25,000 शिक्षकों को प्रशिक्षित करते हुए उन्हें अधिक सक्षम बनाया जा रहा है। लीड  के साथ जुड़ने के बाद स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को जीवन में सफलता प्राप्त करने का आत्मविश्वास हासिल होता है और यह इन स्कूलों में सिखाई जाने वाली वाली भविष्य की महत्वपूर्ण लाइफ स्किल्स – कम्युनिकेशन, टीम के रूप में काम करना और गहराई से सोचना, से संभव हो पाता है। 

लीड  के सह-संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुमीत मेहता, का कहना है, “भारत में स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे हर दिन अपने स्कूल में 6-7 घंटेबिताते हैं। इसके बावजूद, सिर्फ भारत के महानगरों के महंगी फीस वाले स्कूलों मेंपढ़ने वाले छात्रों को ही अंतरराष्ट्रीय स्तर की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल पाती है। लीड में हम इसी कमी को दूर करना चाहते हैं और इसके लिए हमारे इंटीग्रेटेडस्कूल एडटेक सिस्टम के जरिये भारत के स्कूलों को अधिक सक्षम बनाया जाएगा। पंजाबहमारे इस लक्ष्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और हम इस राज्य में अपनी उपस्थितिबढ़ाने पर ध्यान देते रहेंगे। हमारी योजना अगले 5 वर्षों में देश भर के 60,000स्कूलों एवं 2.5 करोड़ छात्रों तक पहुंचना है।”  

लीड के बारे में बात करते हुए, अमृतसर स्थित सेंट सोल्जरएलीट कॉन्वेंट स्कूल केडायरेक्टर श्री श्री मंगल सिंह ने कहा कि,“सेंटसोल्जर एलीट कॉन्वेंट स्कूल कीशुरुआत 2004 में हुई थी और आज हमारा स्कूल पंजाब के अग्रणी स्कूलों में से एक है।हमें एक इंटीग्रेटेड स्कूल सिस्टम की तलाश थी, जिसमें आधुनिक पाठ्यक्रम, क्रिएटिविटीएवं टेक्नोलॉजी का तालमेल मौजूद हो, ताकि हमारे छात्र-छात्राएं कॉन्फिडेंट बनें औरभविष्य के लिए तैयार हो सकें। लीड  हमारी इस ज़रूरत पर पूरी तरह खरा उतरा है।”

मोंटेसरीपब्लिक स्कूल के संचालक अमितोज ग्रेवाल का कहना है कि, “जब शिक्षकों को सही शिक्षा साधन एवं लक्ष्य दिये जाएंगे, तो छात्रों के शिक्षापरिणाम अपने आप बेहतर बनने लगेंगे। लीड के साथ जुड़ने के बाद हमने इसी बदलाव का अनुभव किया है, जिसका श्रेय इनकेटीचर ट्रेनिंग मॉड्यूल, ऑब्जेक्टिव लेसन प्लान और क्लासरूम मैनेजमेंट सिस्टम कोजाता है। हमारे स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे अब अपने विषयों को बेहतर तरीके सेसमझने लगे हैं और उनकी पढ़ाई में काफी अधिक सुधार आया है। इसके अलावा, लीड  के कोडिंग एंड कंप्यूटेशनल स्किल्स (CCS) प्रोग्राम के अंतर्गतहमारे कई छात्रों ने वेबसाइट बनाने जैसे दिलचस्प प्रोजेक्ट्स पर भी काम किया है।सेंट सोल्जर एलीट कॉन्वेंट स्कूल की टीचर सुश्री वरिंदरकौर कहती हैं, “ लीड  द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले पढ़ाने और पढ़ने के तरीकों से एक टीचर के रूप में मुझेकाफी प्रेरणा मिली। मैंने यह देखा है कि इन तरीकों को स्कूल में अपनाए जाने के बादछात्रों में पढ़ने के लिए दिलचस्पी बढ़ गई है। पहले की तरह अब वो तनाव में नज़रनहीं आते। इसका पूरा श्रेय लीड को ही जाता है, जिन्होंने सिर्फ परीक्षा पास करने के लिए पढ़ाने के सिलसिले को खत्म कर दिया। दरअसल, लीड  ने परीक्षाओं का डर ही मिटादिया है, जो कि हमेशा बच्चों और उनके माता-पिता के तानव का कारण बनती हैं।”सेंट सोल्जर एलीट कॉन्वेंट स्कूल के छात्र युवराजसिंह की मां श्रीमती लवप्रीत कौर का कहना है, “मुझे मेरे बेटे की पढ़ाई में एक अच्छा बदलाव देखने मिल रहा है। यहांएक्टिविटी के साथ पढ़ाने और लर्निंग बाय डूइंग का तरीका काफी अच्छा है। मेरा बेटाअब कॉन्सेप्ट समझ कर पढ़ने लगा है जबकि पहले वह समझे बिना सिर्फ याद करके पढ़ाईकरता था।” 

लीड द्वारा स्कूल संचालन को बेहतर एवं प्रभावी बनाने के लिए स्कूल संचालकों की मदद की जाती है। इन स्कूलों के शिक्षकों का कौशल विकास एवं उनके पढ़ाने के तरीके को अधिक कुशलबनाया जाता है। इसके साथ ही, अभिभावकों और स्कूल के बीच तालमेल बेहतर बनाने मेंमदद की जाती है। LEAD पंजाब के किफायती प्राइवेट स्कूलों की कुछ सबसे बड़ीसमस्याओं का समाधान कर रहा है, जिसमें शामिल हैं अच्छे शिक्षकों की नियुक्ति,एक संपूर्ण पाठ्यक्रम तैयार करना, छात्रों में अंग्रेज़ी बोलने-लिखने की क्षमतामें सुधार करना, एकैडमिक कैलेंडर की योजना बनाना, व्यवस्थित लेसन प्लान,मल्टी-मोडल लर्निंग की कमी और एक समग्र स्कूली शिक्षा के लिए सही टेक्नोलॉजी काइस्तेमाल करना। LEAD से जुड़े स्कूल अब ज्यादा संख्या में एडमिशन प्राप्तकरते हैं और अभिभावकों के बीच अधिक पसंद किये जाने लगे हैं।LEAD आज दुनिया भर की कुछ चुनिंदा एडटेक कंपनियों में से एक है, जो छात्र-छात्राओं को उनके विषयों में एक्सपर्ट बनाने की गारंटी देती है।

LEAD का ELGA (इंग्लिश लैंग्वेज एंडजनरल अवेयरनेस) प्रोग्राम छात्रों को एक स्किल के रूप में अंग्रेज़ी पढ़ाता है और1.5 वर्षों में हासिल होने वाली प्रगति सिर्फ एक वर्ष में प्रदान करता है। इसकेअलावा, LEAD स्टूडेंट चैंपियनशिप जैसे राष्ट्रीय स्तर के प्लेटफॉर्म के जरिये छात्रोंको आधुनिक एवं व्यापक शिक्षा अनुभव मिलता है। इस चैंपियनशिप में भाग लेने वालेछात्रों को आगे बढ़ने के लिए विभिन्न अवसर भी प्राप्त होते हैं। वहीं, LEAD द्वारा संचालित की जानेवाली मास्टर क्लासेस में विभिन्न विषयों के एक्सपर्ट्स एवं मशहूर हस्तियां बच्चोंको महत्वपूर्ण स्किल्स एवं नई चीज़ें सिखाती हैं।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.