Site icon WorldWisdomNews

फ्री कैंसर मेगा चैकअप कैम्प का शुभारम्भ किया किरण खेर ने

चण्डीगढ़

18 सितंबर 2017

दिव्या आज़ाद

आज सेक्टर 19 स्थित श्री गुरुद्वारा साहिब में आज मेगा फ्री कैंसर चैकअप अवैयरनेस कैंप का आयोजन किया गया। इस कैंप का आयोजन अमृत कैंसर फाउंडेशन व विश्व कैंसर केयर चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा  किया गया जिसका उद्घाटन स्थानीय सांसद किरण खेर ने किया।

कैंप के आयोजक व अमृत कैंसर फाउंडेशन केचेयरमैन हरजीत सिंह सभ्रवाल ने बताया कि कैंप में जनरल चेकअप, मैमोग्राफी, पेपस्मीयर, पीएसए टेस्ट, बीएमडी, ब्लड टैस्ट, बी.पी. चेकअप और शूगरलेवल चेकअप सहित कई अन्य तरह के टैस्ट किए गए। उन्होंने बताया कि इसके लिए आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित तीन विशेष बसों में यह टैस्ट किए गए। इसके लिए विशेषज्ञ डाक्टरों के अतिरिक्त प्रशिक्षित स्टाफ भी मौजूद रहा जिन्होंने चेकअप करने आये लोगों को कैंसर रोग के लक्षणों, इससे मुक्ति पर जागरूक किया व इसके उपाय बताए।सभ्रवाल ने बताया कि उनकी पत्नी की मौत भी कैंसर के कारण हुई थी, जिसके बाद उन्होंने यह मुहिम शुरू की है।

श्रीमती किरण खेर ने अपने सम्बोधन में स्वास्थ्य के क्षेत्र में अमृत कैंसर फाउंडेशन व विश्व कैंसर केयर चैरिटेबलट्रस्ट द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना की और यथासंभव मदद का आश्वासन दिया। उन्होंने इन संस्थाओं से चण्डीगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों में भी इस अभियान को चलाने की गुजारिश की जिस पर आयोजकों ने सहमति जताते हुए शीघ्र ही ये शिविर लगाने की घोषणा की।

वर्ल्ड कैंसर केयर चेरिटेबल के संचालक कुलवंत सिंह धारीवाल ने बताया कि स्तन कैंसर एक तेजी से बढ़ती हुई और गंभीर समस्या है, स्तन कैंसर पश्चिमी देशों की तुलना में भारतीय महिलाओं को कम उम्र में शिकार बना रहा है। भारतीय औरतों में स्तन कैंसर होने की औसत उम्र लगभग 47 साल है, जो कि पश्चिमी देशों के मुकाबले 10 साल कम है।  हांलाकि सही जानकारी, थोड़ी सी सावधानी और समय पर इसके लक्षणों की पहचान और इलाज से इस समस्या को हराया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि अमृत कैंसर फाउंडेशन और वल्र्ड कैंसर केयर चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा कई मेगा कैंसर जागरूकता शिविर शिविर लगाये जा चुके हैं। लोगों को इस बीमारी के बारे में जागरूक करने के लिए एक बड़े पैमाने पर कैंसर जागरूकता अभियान शुरू करने की आवश्यकता इन संस्थाओं ने समझा है। उन्होंने कहा कि यह उत्तरी क्षेत्र का पहला एनजीओ है जो सभी महंगे परीक्षणों को मुफ्त में पूरा कर रहा है। यह संस्था  वर्ष 2010 से कैंसर डिटेक्शन के लिए काम कर रही है। अब तक 70 से ज्यादा कैंप लगा चुके हैं, जोकि बैंक, कॉलेज, सरकारी आफिसों आदि में आयोजित किये जा चुके हैं, जिसमें हजारों लोग फायदा ले चुके हैं।

धारीवाल द्वारा चार गाड़ियां तैयार की गई है। एक गाड़ी पर एक करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है। इसमें कैंसर डिटेक्टशन किया जाता है, जिसमें मैमोग्राफी, यूटरेस कैेंसर डिटेक्शन, प्रोटेस्ट कैंसर, ओरल कैंसर का पता लगाया जाता है। उन्होंने कहा कि 40 साल की उम्र तक हर किसी को अपनी मैमोग्राफी जरूर करवानी चाहिए।