चंडीगढ़

27 अगस्त 2019

दिव्या आज़ाद

राष्ट्रीय राजमार्ग 152 डी व 352ऐ के निर्माण में ज़मीन अधिग्रहण का उचित मुआवजा, फसल के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी आदि मांगो को लेकर लंबे समय धरने पर बैठे किसानों ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए विपक्ष को संगठित करने की मुहिम शुरू कर दी है। गौरतलब है कि किसान नेता रमेश दलाल के नेतृत्व में चलाई गई किसान न्याय यात्रा के दौरान भाजपा सरकार के तानाशाही रवैये को देखते हुए विपक्ष को संगठित करने की आवाज़ उठी थी। इस मुहिम पर खापों व किसानों ने मोहर लगाते हुए रमेश दलाल को आगे की कारवाई के लिए अधिकृत किया था। उसी मुहिम को आगे बढ़ाते हुए सोमवार को रमेश दलाल के नेतृत्व में कुछ खाप व किसान प्रतिनिधियों ने अभय चौटाला, अजय चौटाला, भूपिंदर सिंह हूडा व दीपेंदर हूडा से मुलाकात की।

रमेश दलाल का कहना है कि पहले दौर की वार्ता सकारात्मक रही। वार्ता का ब्यौरा देते हुए रमेश दलाल ने कहा कि सबसे पहली मुलाकात अभय चौटाला से की गई। अभय चौटाला ने खापों को सम्मान देते हुए कहा कि खापों का निर्णय उनके लिए हमेशा सर्वोपरि है तथा विपक्ष को एकजुट करने के लिए जो भी खापों का फैसला होगा, वो उन्हें मान्य होगा। अभय चौटाला ने खापों को उनके द्वारा दी गई प्रतिबद्धता के समर्थन में हलफनामा तक देने की बात कही। उसके बाद अजय चौटाला से विपक्ष को संगठित करने को लेकर मुलाकात की गई। अजय चौटाला ने भी खापों का सम्मान किया तथा महागठबंधन को लेकर सहमति दर्ज की व भरोसा दिलाया कि वह खापों के फैसले से अलग नही जाएंगे। अभय चौटाला व् अजय चौटाला ने कहा कि स्वर्गीय चौ. देवी लाल ने उन्हें खापों व् किसानो का सम्मान करने की शिक्षा दी है, इसलिए हम खापों व् किसानो द्वारा किए फैसले के साथ है।

उसके बाद रमेश दलाल व अन्य प्रतिनिधियों ने भूपिंदर हूडा व दीपेंदर हूडा से मुलाकात कर उनके सामने विपक्ष को संगठित करने का प्रस्ताव रखा। जवाब में भूपिंदर हूडा ने पार्टी में विचार विमर्श करने के लिए एक हफ्ते का समय मांगा है। रमेश दलाल दलाल का कहना है कि वह इस मुद्दे को लेकर लगातार बहुजन समाज पार्टी के संपर्क में भी है।

इसी सिलसिले में महागठबंधन की मुहिम को आगे बढ़ाते हुए 1 सितंबर को अभय चौटाला व दुष्यंत चौटाला के बीच मीटिंग तय हुई है। मीटिंग में मध्यस्ता के लिए  रमेश दलाल के नेतृत्व में 5 सदस्यीय पैनल उपस्थित होगा जिसमें खाप व किसान प्रतिनिधि शामिल होंगे। स्वर्गीय चौ. देवी लाल परिवार के संगठित हो कर चुनाव लड़ने की स्थिति में आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा को भारी नुकसान होना तय है।

साथ ही रमेश दलाल ने ओमप्रकाश चौटाला की रिहाई का मुद्दा भी उठाया। ओमप्रकाश चौटाला के साथ हुई साजिश की जानकारी देते हुए रमेश दलाल ने बताया कि 84 साल उम्र व 80 प्रतिशत अपंगता के कारण कानून व जेल मैन्युअल के प्रावधान चौ. ओमप्रकाश चौटाला की रिहाई के पक्ष में है, लेकिन इसके बावजूद भी उन्हें रिहा नही किया गया क्योकि सरकार नही चाहती कि स्वर्गीय चौ. देवी लाल का पूरा परिवार संगठित हो। लेकिन हरियाणा का किसान व आम आदमी चाहता है कि चौ. देवी लाल परिवार संगठित होकर इस तानाशाह भाजपा सरकार से प्रदेश का पीछा छुटाए।

उपर्युक्त नेताओ से वार्ता में रमेश दलाल के साथ दहिया खाप की तरफ से रण सिंह दहिया, दलाल खाप से कपूर सिंह दलाल प्रधान आसौदा नौ गामा, रामकुंवार मांडौठी, धर्मे कटेल छारा, महम चौबीसी से रविंदर आर्य खरकड़ा, जुलाना बारहा से कार्यकारी अध्यक्ष बसाऊ  व् अन्य खाप प्रतिनिधि शामिल थे।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.