केजरीवाल की पहली गारंटी: केजरीवाल ने पंजाब के सभी वर्गों के लिए 300 यूनिट प्रति महीने मुफ़्त बिजली का किया ऐलान

0
215

चंडीगढ़

29 जून 2021

दिव्या आज़ाद


आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय कनवीनर और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाबियों की आर्थिक ख़ुशहाली का मंत्र देते ‘आप’ की ओर से पहली ‘गारंटी’ का ऐलान किया कि आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर सूबे के हर परिवार को 24 घंटे प्रति महीना 300 यूनिट बिजली मुफ़्त दी जायेगी और पुराने बिजली के रहते बिल भी माफ किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में दो सौ यूनिट मुफ्त बिजली प्राप्त कर रहे एस.सी, बी.सी, स्वत्रंता सेनानी आदि वर्ग अब 300 यूनिट प्रति महीना मुफ्त बिजली प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ ही बिजली बिल न भरने के कारण काटे गए बिजली कनैक्शन को फिर से जोड़ दिया जायेगा। उन्होंने आगे कहा कि केजरीवाल पंजाब के लोगों को विश्वास दिलाता है कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर पहली कलम से पहली गारंटी के ऐलानों को लागू किया जायेगा। इस समय पंजाब के प्रधान और सांसद भगवंत मान, पंजाब मामलों के इंचार्ज और दिल्ली के विधायक जरनैल सिंह, पंजाब विधान सभा में नेता प्रतिपक्ष हरपाल सिंह चीमा, पंजाब मामलों के सह इंचार्ज और विधायक राघव चड्ढा, पूर्व आई.जी पंजाब कुंवर विजय प्रताप उपस्थित थे।


इससे पहले आम आदमी पार्टी के पंजाब प्रधान और सांसद भगवंत मान ने अरविंद केजरीवाल का पंजाब आने पर स्वागत करते कहा कि पार्टी के राष्ट्रीय कनवीनर अरविंद केजरीवाल पंजाब के लोगों को गारंटी देने के लिए आए हैं, कि 2022 में आम आदमी पार्टी सरकार बनने पर पंजाब में यह काम जरूर किये जाएंगे। उन्होंने विश्वास दिलाया कि अरविंद केजरीवाल की ओर से पंजाब के लोगों को दी गई गारंटी के लिए आम आदमी पार्टी के सभी नेता और वर्कर एकजुट होकर कर काम करेंगे।


मंगलवार को चंडीगढ़ प्रेस क्लब में अरविंद केजरीवाल ने पत्रकारों द्वारा पंजाब के लोगों के समक्ष अपनी पहली गारंटी का ऐलान करते कहा कि 2022 में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर सूबे के हर परिवार को बिजली की पहली 300 यूनिट मुफ्त दी जाएगी, परन्तु किसी योजना का उपभोक्ता न होने पर 300 से अधिक यूनिट की उपभोक्ता पर पूरा बिल वसूल किया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि पंजाब में 200 यूनिट की माफी का लाभ लेने वाले परिवारों को 300 यूनिट मुफ्त दी जाएंगी, यदि 300 यूनिटों से अधिक की खप्त हो जाती है तो केवल फालतू यूनिट का ही बिल वसूल किया जायेगा। उन्होंने कहा कि यह केजरीवाल की गारंटी है, कैप्टन अमरिंदर सिंह के झूठे वायदे नहीं, जो पूरे ही न हों। केजरीवाल ने यह भी कहा कि पंजाब भर 24 घंटे बिजली देने के लिए सप्लाई व्यवस्था ठीक की जाएगी, जिस के लिए 3 साल तक का समय लग सकता है।


अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी की पहली गारंटी लागू हो जाने से पंजाब के 80 प्रतिशत लोगों को बिजली के भारी बिलों से छुटकारा मिलेगा। उन्होंने दुख जाहिर करते कहा कि पंजाब बिजली पैदा करने वाला सूबा है, परन्तु यहां दूसरे राज्यों की तुलना में महंगी बिजली दी जा रही है। एक पंखे और दो बल्बों वाले परिवार को 50 हज़ार 9 सौ रुपया का बिजली बिल भरना पड़ता है, जबकि आम आदमी की दिल्ली सरकार बिजली ख़रीद कर भी सबसे सस्ती और मुफ्त बिजली दे रही है।


केजरीवाल ने पंजाब के सत्ताधारियों और बिजली कंपनियां के बीच मिलीभगत होने का दोष लगाते कहा कि बिजली पैदा करने वाला सूबा होने के बावज़ूद पंजाब वासियों को महंगी बिजली खरीदनी पड़ रही है। यही हाल पहले दिल्ली राज में था। जब आम आदमी पार्टी की दिल्ली में सरकार बनी तो वहां बिजली कंपनियों के कामों और खातों की जांच की गई। इसके साथ ही बिजली कंपनियों की सत्ताधारियों के साथ मिलीभगत को बंद कर दिया गया और दिल्ली वासियों को मुफ्त बिजली देने का प्रबंध किया गया। उन्होंने कहा कि पंजाब में पैसों की कोई कमी नहीं है, परन्तु यहां माफिया राज होने के कारण आम लोग गरीब होते जा रहे हैं। इस मौके आम आदमी पार्टी के सभी विधायक, सीनियर नेता और जिला प्रधान भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.