चण्डीगढ़

5 दिसंबर 2017

दिव्या आज़ाद

ट्राइसिटी में रक्तदान शिविर तो आए दिन लगाते जाते हैं पर कल नया गांव (जिला मोहाली) में एक अनूठा रक्तदान शिविर लगने जा रहा है।
इस रक्तदान शिविर में कश्मीर से आए लगभग पचास मुस्लिम, जिनमें महिलाएं भी शामिल हैं, न केवल रक्तदान करेंगे बल्कि भारत माता की जय के नारे भी बुलंद करेंगे। यह आयोजन हो रहा है गैर सरकारी समाजसेवी संस्था (एनजीओ) जन एकता सेवा संगठन (रजि.) के संचालक बलदेव कुमार के प्रयासों से। समाजसेवी बलदेव कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि उनका संगठन पिछले दस सालों से कश्मीर में सक्रिय है व सर्दियों में वहां के नागरिकों को कंबल एवं खाने का सामान आदि वितरित करता है।
पिछले तीन वर्षों से उन्होंने कश्मीर में रक्तदान शिविर भी लगाने शुरू किए जिसे भारी जनसमर्थन मिला। उन्होंने बताया कि इससे पहले वहां जो रक्तदान शिविर लगाए जाते थे उनमें पचास से भी कम यूनिट रक्त एकत्र होता था। परंतु जब उन्होंने वहां रक्तदान शिविर लगाया तो उसमें आंकड़ा सौ से भी ऊपर पहुंच गया। बलदेव कुमार ने बताया कि न सिर्फ उन्हें कश्मीरियों से प्यार हैं बल्कि कश्मीरियों को भी उनसे उतना ही प्यार है। इसी के चलते उन्होंनें इस बार यह रक्तदान शिविर नयागांव में आयोजित करने का निर्णय लिया है। जिसमें उन्होंने कश्मीरियों को आमंत्रित किया और अब यह कश्मीरी लोग बाकी स्थानीय नागरिकों के साथ साथ भारत माता की जय के नारों के बीच खूनदान करेंगे। रक्तदान शिविर का उद््घाटन जीवन बीमा निगम, चंडीगढ़ डिवीजन के एसडीएम श्रीवास्तव करेंगे। रामलीला ग्राऊंड, आदर्शनगर नया गांव में लगाये जाने वाले इस शिविर का समय रहेगा प्रात: नौ बजे से दोपहर ढाई बजे तक।

गिलानी ने भी सराहा बलदेव कुमार के प्रयासों को

कश्मीरी नेता गिलानी भी बलदेव कुमार के प्रयासों के कायल हैं। वे उनके द्वारा कश्मीरियों के प्रति किए जा रहे कार्यों को सराहते हैं व जहां बाकी लोगों को उनसे मिलने के लिए समय लेना पड़ता है वहीं बलदेव कुमार उनके कभी भी मिल सकते हैं। बलदेव कुमार वहां न सिर्फ सुरक्षा बलों बल्कि अलगाववादियों में भी समान रूप से एक जाना पहचाना चेहरा है। उन्होंने कश्मीर में दो वर्ष पहले आई भीषण बाढ़ में भी उल्लेखनीय कार्य किया था।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.