चंडीगढ़

17 अगस्त 2022

दिव्या आज़ाद

श्री चैतन्य गौड़ीय मठ में आज से जन्माष्टमी महोत्सव का प्रारंभ हो गया है। आज भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं हिमाचल प्रदेश के सह प्रभारी श्री संजय टंडन जी द्वारा जन्माष्टमी की प्रसिद्ध झांकियों का एवं जन्माष्टमी मेले का उद्घाटन किया गया। इस शुभ अवसर पर भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश महासचिव रूबी गुप्ता भी उपस्थित रहीं।

इन झांकियों को 3 महीने की मेहनत लगाकर 7-8 कलाकारों ने निर्मित किया है। जन्माष्टमी महोत्सव में कुल 65 झांकियां प्रस्तुत की गई हैं। श्री चैतन्य गौड़ीय मठ के प्रवक्ता जय प्रकाश गुप्ता ने बताया कि इस वर्ष सभी रिकॉर्ड टूटने का अनुमान है और उम्मीद की जा रही है कि तीन लाख से भी ज़्यादा भक्त जन्माष्टमी महोत्सव में हिस्सा लेंगे। इस मेले के लिए बनाई गईं झांकियों में मुख्य आकर्षण हैं शिशु पाल वध, अमरनाथ गुफा, शिवलिंग के दर्शन और शीतल जल धारा से गुजरकर बाबा बर्फानी के दर्शन होंगे। इसके अतिरिक्त 13 अन्य झांकियों में कृष्ण भगवान का मथुरा की जेल में अवतार, नंद वासुदेव का यमुना के पार भगवान कृष्ण को ले जाना, बाह्मण अवतार, भागीरथ जी द्वारा गंगा जी को हरिद्वार तक लेकर आना, केवट द्वारा भगवान श्री राम को सरयू नदी पार करवाने के अतिरिक्त मंदिर को विदेशी फूलों से दुल्हन की तरह सजाया गया है।

भीड़ को देखते हुए यह कार्यक्रम 18 अगस्त दोपहर 2 बजे प्रारंभ किया जाएगा और 20 अगस्त 2022 रात्रि 11 बजे तक चलेगा। 19 अगस्त को भगवान कृष्ण जी का ठीक रात 12 बजे अवतरण होगा, उसके बाद उनका पंचामृत से अभिषेक करवाया जाएगा। तत्पश्चात उन्हें आकर्षक वृंदावन से निर्मित पोशाक भेंट की जाएगी एवं 156 व्यंजनों का भोग अर्पित किया जाएगा। लाइट एंड साउंड शिशु पाल वध डार्क रूम में प्रदर्शित होगा।

अमरनाथ गुफा इस बार का विशेष आकर्षण रहेगा जिसमें कि अमरनाथ गुफा जम्मू कश्मीर का रूपांतरण दृश्य दिखाने की भरपूर कोशिश की गई है। शीतल जल धारा का भक्तजन पूर्ण आनंद लेंगे। गुफा का आलौकिक दृश्य भक्तों का मनमोह लेगा। उसके पश्चात भगवान भोलेनाथ अमरनाथ भारफनी बाबा शिवलिंग के दर्शन होंगे।

20 अगस्त को दोपहर में कृष्ण जन्मोत्सव की खुशी में नन्द बाबा नंदोत्सव का विशाल भंडारा भक्तजनों को वितरित करेंगे।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.