चंडीगढ़

21 जून 2022

दिव्या आज़ाद

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर फोर्टिस मोहाली ने एनजीओ तशविन फाउंडेशन के साथ मिलकर में पैनल डिस्कशन का आयोजन किया। पैनल चर्चा समग्र स्वास्थ्य, फिटनेस, आहार, जिम कसरत और प्राचीन योग तकनीकों पर केंद्रित थी।

योग के महत्व पर चर्चा करते हुए, अभिजीत सिंह, हेड-एसबीयू, फोर्टिस अस्पताल, मोहाली ने कहा, “योग मस्तिष्क को संतुलित करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। नियमित योग मन, शरीर और आत्मा के बीच बेहतर समन्वय सुनिश्चित करता है। प्राणायाम जैसी विशिष्ट श्वास तकनीकें शारीरिक और भावनात्मक कल्याण को बढ़ाने, तनाव के स्तर को प्रबंधित करने, व्यक्ति की एकाग्रता में सुधार करने और आत्म-जागरूकता बढ़ाने में मदद करती हैं।”

ताशविन की नताशा चोपड़ा ने कहा, “हमने योग विशेषज्ञों, जिम और फिटनेस प्रशिक्षकों, और आहार विशेषज्ञों को स्वास्थ्य के मुद्दों  – आधुनिक बनाम पारंपरिक आहार, जिम में आसन बनाम मशीन कसरत, प्राणायाम बनाम सामान्य श्वास, आधुनिक चिकित्सा के लाभ, प्राचीन आयुर्वेद और इसके महत्व में भारतीय संदर्भ और समग्रता में स्वास्थ्य के बारे में अपनी अंतर्दृष्टि साझा करने के लिए आमंत्रित किया । प्रश्न-उत्तर सत्र के दौर ने चर्चा को दोतरफा प्रक्रिया बना दिया। शरीर, मन और आत्मा का उपचार, कोई फर्क नहीं पड़ता कि विधि क्या है, इस अनूठी बातचीत का दर्शन था।”

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.