चंडीगढ़

26 जुलाई 2020

दिव्या आजाद

फेसबुक लाइव के माध्यम से नीरज सिंह जी अपने समर्थकों व पार्टी कार्यकर्ताओं से रूबरू हुए । इस फेसबुक लाइफ का औचित्य यह था कि जो लोग करो ना महामारी के कारण सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने हेतु उनसे नहीं मिल पा रहे थे तो वे लोग भी नीरज जी से जुड़ कर उनको सुन पाए वह अपने प्रश्न भी उनसे पूछ सकें।

इस फेसबुक लाइव के माध्यम से श्री नीरज सिंह जी ने राजनीति कर रहे हैं उन युवाओं को एक सलाह दी और कहा कि वह कभी भी किसी वरिष्ठ नेता से मिलते हैं तो केवल शिष्टाचारइक भेंट के उद्देश्य से ही ना जाए अपितु अपने एरिया के विकास में आने वाली उलझन जो वह नेता सुलझा सकता हो उसे अवश्य उनके सामने रखें जिससे उनका उनकी पार्टी का और जिस नेता ने उस कार्य को अमलीजामा पहनाया है उनका गुणगान होगा।

नीरज जी ने बताया कि अब दकियानूसी राजनीति का जमाना चला गया है जो भी कोई कुछ नया करेगा उसकी मेहनत को पार्टी अवश्य प्रशंसा करेगी।

सब काम पार्टी व सरकार के ऊपर ना छोड़कर कुछ कामों का बीड़ा हमें स्वयं भी उठाना होगा स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेई जी का उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि जब वह प्रधानमंत्री थे तो पूरा विश्व भारत को परमाणु शक्ति बनने से रोकना चाहता था परंतु उनके दृढ़ निश्चय के कारण ही भारत परमाणु शक्ति से सुसज्जित हो पाया

तो इसी प्रकार देश के प्रत्येक युवा को अपने अंदर कुछ कर गुजरने की ऊर्जा से ओतप्रोत होना होगा उन्होंने कहा कि 130 करोड़ की जनसंख्या वाला यह देश जिसमें 60 फ़ीसदी युवा हैं तो युवा भारत की संरचना वह युवा ही कर पाएगा जिसके सीने में आग हो और देश के लिए व दुनिया के लिए कुछ कर गुजरने का मादा हो और उन्होंने उदाहरण दिया कि किस प्रकार विश्व की नवीनतम टेक्नोलॉजी को बनाने वाले भी भारतीय ही हैं।

युवाओं को प्रेरणा देते हुए उन्होंने यह भी बताया की डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी ने जब इस पार्टी की संरचना की थी तो उन्होंने यह कभी नहीं सोचा था कि यह पार्टी सत्ता भी पाएगी उन्होंने कहा कि हमारे देश का वोटर बहुत भावुक है और अगर उनके सामने हम सत्ता में होने की अकड़ दिखाएंगे तो वह जो जनादेश हमें देते हैं उसे पलट भी सकते हैं।

उन्होंने देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का उदाहरण देते हुए बताया कि किस प्रकार उनकी लोगों के प्रति काम करने की निष्ठा,कुछ नया करने का जोश, चोरी और कालाबाजारी पर नकेल लगाने की उनकी नीतियों के कारण ही आज भारत ने उनको दुबारा से देश की कमान सौंपी है तो इसमें युवा कार्यकर्ता बंधुओं का यह दायित्व बन जाता है कि वह देश के प्रधानमंत्री की सोच पर पहरा दे और उस सोच को सकारात्मक रूप से घर-घर तक पहुंचाएं।

चाहे ट्रिपल तलाक का खात्मा हो चाहे 370 कब है इसका या फिर राम मंदिर का शिलान्यास यह सब भारत सरकार के लोगों के प्रति किए गए वादों को पूरा करने की निष्ठा को जताता है।

उन्होंने यह भी कहा कि युवा कहीं जोश में होश ना खो बैठे और अपनी वाणी में अपमानजनक शब्दों का प्रयोग ना करें चाहे वह प्रतिद्वंदी या विपक्षी ही क्यों ना हो। पार्टी प्रत्येक कार्यकर्ता को घर आकर संस्कार नहीं सिखा सकती प्रत्येक कार्यकर्ता को अपने घर से मिले संस्कार के मुताबिक संभले हुए शब्दों का इस्तेमाल करते हुए अपना विरोध जताना चाहिए और महिलाओं के सम्मान को कभी ठेस ना पहुंचे इस को सुनिश्चित करना चाहिए।

इस फेसबुक लाइव के माध्यम से श्री नीरज सिंह जी युवाओं को एक प्रेरक शक्ति बनने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते थे ताकि वह भविष्य के लीडर बनकर उभर सके।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.