Site icon WorldWisdomNews

देश के 6 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि, पंजाब में चिकन व अंडों की कीमत में गिरावट

चंडीगढ़

9 जनवरी 2020

दिव्या आज़ाद

कोविड महामारी के साथ-साथ अब बर्ड फ्लू का खतरा भी मंडरा रहा है। देश के छह राज्यों – हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और केरल में बर्ड फ़्लू की पुष्टि ने दहशत पैदा कर दी है। एहतियात के तौर पर अब तक लगभग चार लाख मुर्गियों को मार दिया गया है। हरियाणा में पंचकुला के पास बरवाला इलाके में सबसे ज्यादा जानवर मारे गए। जहां पोल्ट्री फार्मों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

पंजाब में भी मृत पक्षियों की खोज के कारण गुरदासपुर और बरनाला जिलों में आतंक का माहौल है। बरनाला जिले के तपा मंडी में 25 तोतों के मृत पाए जाने से लोगों में भय का माहौल है। एक पशुपालन अधिकारी के अनुसार, मृत तोतों के नमूने लिए गए हैं और जांच के लिए जालंधर प्रयोगशाला भेजे गए हैं। रिपोर्ट मिलने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। विभाग ने आसपास के जिलों में हाई अलर्ट जारी किया है।

खबरों के मुताबिक, मृत तोते को कुछ कुत्तों ने भी खाया था। बीमारी फैलने का डर किसे हो सकता है। प्रशासन ने लोगों को सावधान रहने को कहा है। इन अफवाहों के परिणामस्वरूप, पंजाब में भी चिकन और अंडे की कीमतों में कमी आई है और लोग उन्हें खरीदने और खाने के लिए अनिच्छुक हैं। लेकिन पशुपालन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पंजाब में अभी तक ऐसा नहीं है। सरकार ने पहले ही पंजाब में मांस उत्पादों और अन्य सामग्रियों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है।