चंडीगढ़

22 अगस्त 2021

दिव्या आज़ाद

महिला सुंदरकांड सभा, चंडीगढ़ द्वारा रक्षाबंधन के उपलक्ष्य पर सेक्टर 40 स्थित श्री हनुमंत धाम मंदिर में स्थापित 32 फुट ऊंची पंचमुखी हनुमानजी की प्रतिमा में सवा सात फुट की इको फ्रें डली राखी वैदिक मंत्रों के उच्चारण द्वारा हनुमानजी की कलाई में बांधी गयी। यह आयोजन सभा की प्रधान नीना तिवाड़ी की अध्यक्षता में आयोजित किया गया था।  इस अवसर पर नीना तिवाड़ी ने देश-विदेश को कोरोना महामारी से मुक्त करने तथा सभी शहरवासियों के स्वास्थ्य को दुरूस्त व सुरक्षित रखने की मंगलकामना भगवान से की  और शहर को पॉलीथीन फ्री बनाने के अपने प्रण को पुन: दोहराया, जिसके लिए वे सदैव प्रयासरत हैं।


इस अवसर पर महिलाओं में नीना तिवाड़ी के साथ रंजू ग्रोवर, प्रेम लता, पाल शर्मा, सुदर्शन शर्मा व ऊषा सिंगला भी उपस्थित थीं। नीना तिवाड़ंी ने इस अवसर पर कहा कि हनुमानजी की इस भव्य राखी को बनाने में 15 दिन लगे हैं। यह सवा 7 फुट सुंदर ईको फ्रेंडली राखी रूद्राक्ष, गत्ते, कलर पेपर, गोटा, सितारों, फेविकॉल, रेशम के धागे, रोली मोली, किनारी व आर्टिफिशियल फू लों आदि से बनाई गई है। इस बार की राखी की खास बात यह थी कि हनुमान जी के भक्तों ने घर की सुख शांति, स्मृधि व दीर्ध आयु के लिए बड़ी श्रद्धा और भावना के साथ लाई गई लगभग 1500 से अधिक राखियां इस सवा सात फुट की राखी के उपर सजाई गई।

विशेष कर बच्चों ने अपना उत्साह दिखाते हुए टैडी बीयर व भिन्न भिन्न प्रकार की राखियां लाकर इस सुंदर राखी को ओर भी सुशोभित कर दिया। उन्होंने बताया कि छोटी राखियों से बनी यह बड़ी राखी श्रद्धालुओं के बीच आकर्षण का केंद्र बनी है। इस राखी में श्रद्धालुओं की आस्था जुड़ी है जिसे भगवान हनुमानजी सदैव बनाये रखेंगे।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.