चण्डीगढ़

28 जनवरी 2020

दिव्या आज़ाद

देश में सीएए, एनपीआर और एनआरसी को लेकर छिड़ी बहस के बीच कांग्रेस ने नेशनल रजिस्टर ऑफ अनइम्प्लॉयमेंट (राष्ट्रीय बेरोजगारी रजिस्टर) बनाने की मांग उठाई है। इसके लिए पार्टी ने देशव्यापी मुहिम शुरू की है। इसका जिम्मा संभाल रही भारतीय युवा कांग्रेस ने एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया है। इस पर मिस्ड कॉल के जरिए बेरोजगारों का समर्थन हासिल किया जाएगा।

चण्डीगढ़ कांग्रेस मुख्यालय में युवाओं को सम्बोधित करते हुए नगर कांग्रेस के अध्यक्ष प्रदीप छाबड़ा ने कहा कि सरकार बेरोजगारी से लोगों का ध्यान हटाने के लिए अनुच्छेद 370, सीएए और एनआरसी जैसे मुद्दे उछाल रही है। देश में आज बेरोजगारी पिछले 45 साल में सबसे अधिक है। उन्होंने आंकड़ों का हवाला देते हुए दावा किया कि प्रतिदिन 36 युवा आत्महत्या कर रहे हैं, मगर सरकार को इसकी कोर्ई चिंता नहीं है।

युवा कांग्रेस के चंडीगढ़ इंचार्ज बंटी शीलके ने बताया कि युवा इकाई की सोशल मीडिया टीम ने एक पोर्टल भी तैयार किया है। इसके जरिए देशभर के बेरोजगार युवाओं का डाटा एकत्रित किया जाएगा। इसके बाद बेरोजगारी रजिस्टर तैयार करने की मांग का समर्थन करने वाले और कुल बेरोजगार युवाओं का ब्योरा सरकार को सौंपा जाएगा।

रैंकिंग गिरने पर चिंता जताई

वहीं, चण्डीगढ़ युवा कांग्रेस के अध्यक्ष लव कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 के चुनाव प्रचार में हर साल दो करोड़ नौकरियों का वादा किया था मगर मौजूदा सरकार के पास कोई आधिकारिक आंकड़ा नहीं है कि पिछले छह वर्षों में कितने लोगों को नौकरी दी गई।

बेरोजगारों का डाटा जुटाएंगे
चण्डीगढ़ कांग्रेस के नेता गुरप्रीत मुल्तानी  गापी ने वैश्विक लोकतंत्र सुचकांक में भारत की रैंकिंग कम होने पर चिंता जताई। उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि पहली बार भारत इस सूची में दस पायदान नीचे आया है। इससे साफ है कि देश में आज किस तरह का माहौल है। भारतीय लोकतंत्र के लिए यह अच्छा संकेत नहीं है। युवा कांग्रेस के महासचिव आशीष गजनवी, जानू मालिक, अभिषेक शर्मा, सोशल मीडिया के विनायक बंगिया, सचिव दीपक लुभाना, रवि पराशर व शानू खान आदि  भी इस अवसर पर मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.