महिला स्वास्थ्य व स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

0
124

चंडीगढ़

18 मार्च, 2019

दिव्या आज़ाद

महिलाओं के स्वास्थ्य एवं व्यक्तिगत स्वच्छता के बारे में जागरूकता उत्पन्न करने के लिए, सामाजिक कार्यकर्ताओं के एक समूह ने बुढनपुर बस्ती में विश्व महिला दिवस पखवाड़े के अंतर्गत एक कार्यक्रम आयोजित किया, जिसमें 200 से अधिक महिलाओं और बच्चों ने भाग लिया।

बुढनपुर गांव के प्रधान मोहम्मद नासिर एवं शिक्षकों, चिकित्सकों व सामाजिक कार्यकर्ताओं की टीम के प्रयासों से हुए इस कार्यक्रम में हर आयु वर्ग की महिलाओं ने सक्रिय भागीदारी की।

चिकित्सकों की टीम ने न केवल बस्ती की महिलाओं के स्वास्थ्य का निरीक्षण किया, बल्कि उन्हें व्यक्तिगत स्वच्छता के बारे में भी आगाह भी किया, ताकि रोजमर्रा बीमारियों से बचा जा सके। इस अवसर पर कुमारी फातिमा औरत बस्सुम ने युवा वर्ग की ओर से गोष्टी में अपने विचार रखे। शिक्षकों की टीम ने उपस्थित महिलाओं को शुभकामनाएं देते हुए, उनके पारिवारिक उत्तरदायित्व और स्वास्थ्य के बीच संबंध पर प्रकाश डाला।

डॉ. रेनू सूद ने महिलाओं की शिक्षा और सुरक्षा के मुद्दे पर बात की। उन्होंने रोज दांत साफ करने, स्नान, स्वच्छ वस्त्र पहनने, घर व शौचालय की स्वच्छता का महत्व बताया। कार्यक्रम में सिम्पली हैल्थ प्लस की आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. अनुराधा कुमार और डीएवी सुरजनपुर की लेक्चरर ममता सिंह का विशेष योगदान रहा।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.