चंण्डीगढ

11 दिसंबर 2020

दिव्या आज़ाद

पंजाब की आर्थिक स्थिति ठीक न होते हुए भी पंजाब सरकार कोरोना मरीजों को ऑक्सीमीटर व स्टीमर समेत अनेक मुफ्त दवाएं दे रही है तो चंण्डीगढ प्रशासन क्यों नहीं दे सकता? ये सवाल उठाया है स्थानीय वरिष्ठ कांग्रेस नेता राज नागपाल ने, जो आल इंडिया राजीव मेमोरियल सोसायटी, चंण्डीगढ के अध्यक्ष भी हैं। क्षेत्र के जाने-माने समाजसेवी व व्यवसायी राज नागपाल ने यहां जारी एक ब्यान में कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार देश की खुशहाली का ढिंढोरा पीटती रहती है पर उसके अधीन आते चंण्डीगढ में प्रशासन इतनी बड़ी महामारी में यहां के निवासियों के लिए समुचित स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने में बिल्कुल नाकारा साबित हुआ है।

उन्होंने खुलासा करते हुए कहा कि यह सर्वविदित है कि पंजाब सरकार की आर्थिक स्थिति खस्ता है, पर फिर भी वहां सरकारी अस्पतालों में रोजाना चौबीसों घंटे नि:शुल्क कोविड टैस्ट किया जाता है। जिस किसी की भी रिपोर्ट पोजिटिव आती है, तत्काल उस मरीज को फोन करके सूचित किया जाता है व तदोपरांत उसके घर एक किट पहुंचा दी जाती है जिसमें एक ऑक्सीमीटर, डिजिटल थर्मामीटर, 50 फेस मास्क, सेनेटाइजर व स्टीमर और कई सारी जरूरी दवाएं शामिल हैं। ये दो-ढाई हजार रूपए की किट भी बिल्कुल नि:शुल्क दी जा रही है।

राज नागपाल ने चंण्डीगढ प्रशासन व नगर निगम के साथ-साथ भाजपा के स्थानीय नेताओं को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि भाजपा नेता सिर्फ भाषण देने की कला में माहिर हैं। बातें इन्हें जितनी मर्जी करवा लो, पर चंण्डीगढवासियों के लिए स्वास्थ्य सम्बन्धी या अन्य सुविधाओं के मामले में इनका हाथ तंग ही रहता है। उन्होंने कहा कि इन सबका जोर टैक्स ठोक कर जनता की जेब पर सरेआम डाका डालना ही रह गया है। नागपाल ने चंण्डीगढ के प्रशासक वीपी सिंह बदनौर, जो पंजाब के राज्यपाल भी हैं, से मांग की है कि इस ओर ध्यान दें व चंण्डीगढ निवासियों को भी बनती सुविधाएं प्रदान करना सुनिश्चित किया जाए।

उल्लेखनीय है कि पिछले कई महीनों से पंजाब सरकार की मिशन फतेह योजना के तहत कोविड मरीजों को दी जा रही नि:शुल्क किट में एक ऑक्सीमीटर, डिजिटल थर्मामीटर, 50 फेस मास्क, सेनेटाइजर व स्टीमर के अलावा विटामिन जिंक जिंकोनिया 50 एमजी की 30 गोलियां, टापसिड 40 एमजी की 14 गोलियां, एमुनिटी पल्स लिक्विड 200 एमएल (काहड़ा), डोलो 650 एमजी की 15 गोली, मल्टी विटामिन सुपराडीन की 30 गोली, कफर सिरप 100 एमएल, बीटाडाइन गारगलज या साल्ट गारगल, 10 सीटीरीजाइन ओकासैट्ट की गोली, 60 गिलोए की गोलियां, 30 विटामिन-सी और विटामिन डी-3 की गोलियां तथा 3 बड़े आकार के गुब्बारे भी कोविड केयर किट का हिस्सा हैं। साथ ही इस किट में संशमनी वटी, आयुष काढ़ा और अणु तेल भी शामिल हैं। किट में यह कदम पंजाब सरकार की तरफ से यह यकीनी बनाने के लिए उठाया गया है कि सभी मरीजों को उनके घर की ड्योढ़ी पर ही पूरी मेडिकल सहूलियतें मिल सकें और इस महामारी से वह जल्दी और पूरी तरह मुक्त हो सकें।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.