Dr. Rajiv Kapila

चंडीगढ़
21 मई 2021

दिव्या आज़ाद

कोरोना के बढ़ते प्रकोप ने लोगों को अच्छी इम्युनिटी के फ़ायदे समझा दिए हैं। जहां कुछ लोग विटामिन, मिनरल्स आदि के सप्लीमेंट ले रहे हैं। वहीं ज़्यादातर लोगों ने रूख किया है देसी नुस्खों व आयुर्वेद का। लेकिन बहुत से लोग देसी नुस्खों को ज़्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने लगे हैं जिसके कारण इसके फायदे होने के बजाए अन्य बिमारी या साइड-इफ़ेक्ट देखने को मिल रहे हैं।

आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ राजीव कपिला ने हमसे एक खास बातचीत में इस समस्या पर विस्तार से बताया। डॉ कपिला ने बताया कि आजकल लोग अपनी सेहत व इम्युनिटी को लेकर काफ़ी सचेत हो गए हैं। इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए मेरे पास बहुत से लोग देसी नुस्खें जानने आ रहे हैं। मैं उनको तरीके बता देता हूँ लेकिन लोग अपनी मर्ज़ी से उसे जरूरत से ज़्यादा मात्रा में लेना शुरू कर देते हैं जहां समस्या शुरू हो जाती है।

डॉ कपिला ने बताया कि आजकल लोग नाक से ख़ून आना, बवासीर, शरीर में गर्मी हो जाना जैसी समस्या लेकर आते हैं और जब उनसे पूछा जाता है तो वे कहते हैं कि हमने आपके द्वारा बताया हुआ देसी नुस्ख़ा अपनाया था। लेकिन जब विस्तार से जानकारी ली जाती है तो पता चलता है कि उन्होंने 1 हफ़्ते में इस्तेमाल होने वाली मात्रा को 1 दिन में ही ग्रहण कर लिया था जिससे उनके शरीर में अन्य समस्याएं होने लगी।

डॉ कपिला बताते हैं कि किसी भी चीज़ को आप जरूरत से ज़्यादा लेंगे तो उसका नुकसान होगा ही। इसलिए जरूरी है कि देसी नुस्खें सही मात्रा में और सही समय पर ग्रहण करें।

कैसे और कितना करें इस्तेमाल:

काढ़ा

कोरोना महामारी ने लोगों को काढ़े की एहमियत समझा दी है और अब लगभग हर घर में तंदरुस्त लोग भी काढ़े का सेवन कर रहे हैं।
सामग्री- काली मिर्च पाउडर, सौंठ पाउडर, दालचीनी पाउडर व तुलसी के पत्ते
सभी पाउडर को बराबर मात्रा में लेकर मिला लें और एक डब्बे में स्टोर कर लें। जब भी काढ़ा पीना हो तो 1 चमच्च का चौथा हिस्सा सामग्री लेकर तुलसी के 2-4 पत्ते मिलाकर पानी में उबाल लें।
साथ ही 1 दिन में केवल 1 बार छोटा कप काढ़ा पीना चाहिए क्योंकि इसमें इस्तेमाल हई सामग्री गर्म है और ज़्यादा पीने से शरीर में गर्मी कर सकती है।

गिलोय

हर व्यक्ति को दिन में 1 बार गिलोय के पानी का सेवन करना चाहिए इससे प्लेटलेट्स बढ़ते हैं।
अपनी पहली उंगली जितना बड़ा व मोटा गिलोय लें और पानी में तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए। इसे केवल दिन में 1 बार पीना है।

हल्दी

हल्दी के फायदे बताने की आवश्यकता नहीं है हम सभी जानते हैं यह कितनी फायदेमंद है। लेकिन गर्मी के मौसम में इसका सेवन ज़्यादा मात्रा में नहीं किया जाना चाहिए। हफ़्ते में 1 चुटकी हल्दी का 2 बार दूध में मिलाकर सेवन किया जा सकता है।

डॉ कपिला ने बताया कि सही तरीके से किए हुए देसी नुस्खें बहुत लाभकारी होते हैं लेकिन अपनी मर्ज़ी से ज़्यादा इस्तेमाल करने से फ़ायदा नहीं होने वाला है। साथ ही विशेषज्ञ से सलाह के बिना अन्य किसी नुस्खें का प्रयोग भी हानिकारक साबित हो सकता है। इम्युनिटी एक दम से नहीं बढ़ाई जा सकती इसके लिए लगातार अच्छे खाने, सही नुस्खें व योगा/ व्यायाम आदि पर ध्यान देना जरूरी है।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.