सीपीसीसी के सहयोग से स्मार्ट एयर प्यूरीफिकेशन टॉवर पर सूर्य नमस्कार आयोजित

0
287

चण्डीगढ़

18 जनवरी 2022

दिव्या आज़ाद

देश में आजादी की 75 की वर्षगांठ को आजादी के अमृत महोत्सव के तौर पर मनाया जा रहा है। इस महोत्सव के संबंध में 75 करोड़ सूर्य नमस्कार प्रकल्प देश में आयोजित हो रहा है जिसमें अपना योगदान देते हुए आज चण्डीगढ़ पॉल्यूशन कण्ट्रोल कमेटी (सीपीसीसी) के सहयोग से चण्डीगढ़ में देश के सबसे ऊंचे फिल्टरलेस स्मार्ट एयर प्यूरीफिकेशन टॉवर के प्रांगण में चण्डीगढ़ योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन के योग अंबेसडर खिलाड़ियों तथा योग शिक्षकों ने सूर्य नमस्कार का प्रदर्शन किया। सूर्य नमस्कार का यह कार्यक्रम सुबह सात  बजे सूर्य उदय के साथ शुरू हुआ।

इस अवसर पर चण्डीगढ़ योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन के चेयरमैन रोहित घावरी तथा सुश्री मीनाक्षी ठाकुर भी उपस्थित रहे। इस अवसर पर चण्डीगढ़ के पर्यावरण एवं वन निदेशक तथा सीपीसीसी के सदस्य सचिव देबेन्दर दलाई (आईएफएस) ने 75 करोड सूर्य नमस्कार के प्रकल्प के लिए अपनी शुभकामनाएं देते हुए इसे एक अच्छा प्रयास बताया। चण्डीगढ़ जिला शिक्षा विभाग की ओर से नियुक्त किए गए कोऑर्डिनेटर जितेंद्र सिंह ने बताया कि एयर प्यूरीफायर टॉवर के सानिध्य में सूर्य नमस्कार आसन प्राणायाम करने का उद्देश्य लोगों में आसन प्राणायाम और सूर्य नमस्कार के प्रति रुचि और जागृति पैदा करना है। इस अवसर पावर टावर स्थापित करने वाली कंपनी पॉयस एयर (प्रा.) लि. के संचालक मनोज जेना व नितिन अहलूवालिया ने भी योगासन किए।

   
उल्लेखनीय है कि शहर के सबसे व्यस्त सेक्टर 26 के ट्रांसपोर्ट चौक पर स्थित, यह एयर प्यूरीफायर टॉवर 24 मीटर ऊंचा है तथा ये प्रतिदिन आसपास के वातावरण की 3.88 करोड़ क्यूबिक फीट हवा को साफ करने में सक्षम है। इस स्थान पर आयोजन के उद्देश्य को समझाते हुए जितेंद्र सिंह ने बताया कि जिस प्रकार इस टॉवर की वातावरण की अशुद्धियों को दूर करने की क्षमता है, उसी प्रकार मनुष्य के लिए योगासन प्राणायाम और सूर्य नमस्कार की भी अत्यधिक महत्वता है। आसन, प्राणायाम और सूर्य नमस्कार के अभ्यास के द्वारा अभ्यासी अपने शरीर की समस्त व्याधियों से मुक्ति पा सकता है तथा स्वस्थ और उत्तम जीवन की ओर अग्रसर होता है।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.