Site icon WorldWisdomNews

मच्छरों की रोकथाम व पेस्टीसाइड के सही प्रयोग पर सेमिनार का आयोजन

चंडीगढ़

18 सितंबर 2017

दिव्या आज़ाद

मच्छरों के बढ़ते प्रकोप व उनकेकाटने से शहर में डेंगू, चिकनगुनिया व् मलेरिआ बुखारके मरीजों कि बढ़ती संख्या को देखते हुए एक सेमिनारआज दिनांक 18 सितम्बर 2017 को  CII परिसरसेक्टर 31 चंडीगढ़ में किया गया। डी-लाइन पेस्टकन्ट्रोल सर्विसिस द्वारा आयोजित सेमिनार में विषयविशेषज्ञों द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव करने वालेकर्मचारियों व जन-सामान्य को  में जानकारी दी गयी ।कीटनाशक निर्माता कम्पनी बायर क्रॉपसाइंस  के छेत्रीयप्रबंधक श्री सुमित त्यागी ने  मच्छरों, चूहों, कॉक्रोच  वबीमारी फ़ैलाने वाले कीटों के प्रजनन, विकास व रोकथाम के लिए उपयुक्त कीटनाशकों के सही प्रयोग केसन्दर्भ में जानकारी दी।  आयोजक डी-लाइन पेस्टकण्ट्रोल सर्विसेज के प्रबंध निदेशक श्री अजीत सिंह, M.Sc. Entomology, ने जानकारी देते हुए बतायाकि कम्पनी समय समय पर विभिन्न शहरों में जागरूकता सम्बन्धी ऐसे सेमिनार का आयोजन करतीरहती है उन्हें स्वास्थ्य सम्बन्धी व् कीटनाशकों के सहीप्रयोग व् दुष्प्रभावों की उचित जानकारी मिल सके। ।

श्री सिंह ने कहा की प्रचार माध्यमों से आम नागरिकभीसमय के साथ साथ स्वास्थ्य के सम्बन्ध में जागरूकहुआ है। उसका झुकाव व्यावसायिक स्थलों के साथ हीघरेलू स्थलों पर भी पेस्ट कण्ट्रोल की और बढ़ा है। उन्होंनेसुझाव देते हुए कहा कि सामाजिक स्वास्थ्य सुरक्षा कोध्यान में रखते हुए पेस्ट कण्ट्रोल केवल लाइसेंस धारीपंजीकृत संस्थाओं से ही करवाना चाहिए।

     8 घंटे चले इस सेमिनार में श्री सुमित त्यागी, दलीपरावत, प्रकाश सिंह, मुनीश तिवारी, शहर के गणमान्यव्यक्तियों सहित पेस्ट कण्ट्रोल का कार्य करने वाले व्100 से अधिक लोगों ने भाग लिया व स्वास्थ्य उपयोगीजानकारी का लाभ लिया।