चंडीगढ़

29 मई 2020

दिव्या आज़ाद

केंद्र सरकार द्वारा छोटे व्यपरियो के लिए  घोषित राहत पैकेज का लाभ  ग्रास रूट तक  पहुंचना सुनिश्चित करवाने व छोटे व्यपरियो को बैंको द्वारा बिना किसी परेशानी के लोन उपलब्ध करवाने हेतु चंडीगढ़ उद्योग व्यपार् मंडल ग्रुप के संयोजक व  चंडीगढ़ भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता व  कैलाश चन्द जैन वह भाजपा इंडस्ट्री प्रकोष्ठ के संयोजक और  लघु उद्योग भारती के उपाध्यक्ष अवि भसीन  के  नेतृत्व में व्यपरियो का एक प्रतिनिधि मंडल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के  उपमहाप्रबंधक व्यवसाय एवं परिचालन ललित मोहन प्रभारी चंड़ीगढ़ व  हरियाणा से मिला और उनसे आग्रह किया कि बैंको द्वारा ऐसी व्यवस्था की जाए जिससे भारत सरकार द्वारा घोषित आर्थिक पैकेज का लाभ ग्रास रुट तक पहुंचे और हर प्रकार के छोटे व्यपारी को  बिना किसी परेशानी ओर भेदभाव के आसानी से लोन प्राप्त हो सके।
प्रतिनिधि मंडल में कैलाश जैन, अवि भसीन   के अलावा , चंडीगढ़ फर्नीचर एसोसिएशन के प्रधान नरेश कुमार , मोबाइल ट्रेडर वेलफ़ेयर एसोसिएशन के गगनदीप सिंह, प्लाई एसोसिएशन व मार्किट वेलफेयर सेक्टर35 के सतपाल एवं इंडस्ट्रियल शेड एसोसिएशन के प्रधान जरनैल सिंह शामिल थे।
उक्त जानकारी देते हुए चंड़ीगढ़ उद्योग व्यपार मण्ड़ल के संयोजक कैलाश जैन ने बताया कि  उपमहाप्रबंधक ने  उनकी बात ध्यान पूर्वक सुनी व बताया कि केंद्र सरकार ने लॉक डाउन की वजह से व्यापारियों को आ रही वर्किंग कैपिटल की समस्या का हल निकालने के लिए व्यपरियो के लिये तीन लाख करोड़ रुपए की राहत की घोषणा की है । और भरतीय स्टेट  बैंक द्वारा भी बैंक के वर्तमान ग्रहाको के लिये 29 फरवरी 2020 को आउटस्टैंडिंग लोन अमाउंट का 20% अतिरिक्त इमरजेंसी फंड केवल 7.8 % (वर्तमान दर)  वार्षिक ब्याज दर पर लोन प्रोवाइड करवाने हेतु जीसीईल स्कीम लॉन्च की है। केवल स्वीकृति पत्र देकर और बैंक द्वारा ही प्रोवाइड किए जाने वाले डॉक्यूमेंट पर हस्ताक्षर करके यह लोन प्राप्त किया जा सकता है  । इसके लिए किसी भी ग्राहक को अनावश्यक तंग नहीं किया जाएगा अथवा कोई अनावश्यक कागज या सिक्योरिटी नहीं मांगी जाएगी । उपमहाप्रबंधक ने यह भी बताया कि इस स्कीम के तहत सभी प्रकार के बिजनेस करने वाले 25 करोड़ रुपए तक के ऋणी  व 100 करोड़ तक का व्यवसाय करने वाले हर प्रकार के छोटे बड़े व्यापारी आएंगे । इस लोन की वापसी भी आसान किस्तों में होगी पहले 12 माह तक केवल ब्याज की किस्त देनी होगी उसके बाद 36 महीने की किस्तों में लोन वापस चुकाना होगा यानी कुल 4 साल के लोन के लिए लोन दिया जाएगा।
इस अवसर पर बैंक के अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।  अंत में  अवि भसीन ने सभी बैंक कर्मियों का धन्यवाद किया और कहा कि उनकी इस प्रतिक्रिया से किसी भी व्यापारी को अपने पूँजीनिवेश में कठिनाई नहीं आएगी और वह अपना व्यापार बढ़ा सकेगा I

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.