चण्डीगढ़ युवा काँग्रेस द्वारा पहले दिन सैकड़ों बेरोजगार युवाओ का पंजीकरण

0
297

चण्डीगढ़

29 जनवरी 2020

दिव्या आज़ाद

युवा काँग्रेस द्वारा बुधवार को सेक्टर 34 समेत शहर के विभिन भागो में सैकड़ों बेरोजगार युवाओ का पंजीकरण किया गया। युवा काँग्रेस द्वारा कुछ दिन पहले ही पूरे भारत में बेरोजगार युवाओं का डाटा कलेक्शन करने के लिए टोल फ्री नंबर शुरू किया था। इसके लिए कांग्रेस ने युवा कांग्रेस और एनएसयूआई को बेरोजगारों का सही डॉटा कलेक्शन की जिम्मेदारी सौंपी है. दोनों संगठनों की टीमें विशेष अभियान चलाकर बेरोजगार युवाओं का डाटा कलेक्शन करने के लिए कॉलेजों, छात्रावासों में जाकर जानकारी जुटा रही है।

युवा कांग्रेस चण्डीगढ़ के प्रभारी बूंटी शेलके ने कहा पिछले साल देश के एक करोड़ युवाओं का रोजगार छिन गया, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी इस पर मौन हैं। सीएए, एनआरसी और एनपीआर पर लंबे भाषण देने वाले मोदी इस मुद्दे पर कुछ नहीं बोलते। यूपीए सरकार के समय देश की ग्रोथ रेट 9% थी, जो अब घटकर 5% रह गई। उन्होंने कहा कि हम गरीबों को पैसा देते थे, जिससे बाजार की खपत बढ़ती थी और ग्रोथ होती थी, लेकिन मोदी ने इकोनॉमिक्स नहीं पढ़ा, इसलिए उन्हें यह बात समझ नहीं आती।आर्थिक मंदी पर IMF ने भी चिंता व्यक्त की है। core sector की ग्रोथ धीमी गति पेर है और बैंक में NPA निरंतर बढ़ते जा रहे है। आर्थिक व्यवस्था को मोदी जी लगातार नज़रअन्दाज़ कर रहे है और विचार व्यक्त करने से कतरा रहे है। क्या सच्चाई का सामना करने का व देशवासियों से आँखे मिलाने का साहस मोदी-शाह सरकार में नहीं है?

नगर निगम पार्षद व कांग्रेस नेता रविंदर कौर गुजराल ने कहा हर देश के पास कोई न कोई पूंजी होती है। अमेरिका के पास हथियार, सबसे बड़ी नेवी, एयरफोर्स और आर्मी है। सऊदी के पास तेल है। हिंदुस्तान के पास करोड़ों युवा हैं। आज में दुख से कहती हूं कि 21वीं सदी का हिंदुस्तान अपनी पूंजी को बर्बाद कर रहा है। जो आप इस देश के लिए कर सकते हैं, उसे सरकार और हमारे पीएम होने नहीं दे रहे हैं। अध्यक्ष लव कुमार ने कहा आज हिंदुस्तान का युवा कॉलेज स्कूल में जाकर पढ़ता है, लेकिन पढ़ाई के बाद उसे रोजगार नहीं मिलता। हमारे पीएम जहां भी जाते हैं, एनआरसी सीएए और एनपीआर की बात करते हैं। इस समस्या पर पीएम एक शब्द नहीं बोलते।

महासचिव अभिषेक शैंकी, आशीष गजनवी व जानू मालिक ने कहा बेरोजगारी ने पिछले 45 सालो का रिकॉर्ड तोड़ा हैं, देश के सात बड़े क्षेत्रों में करीब साढ़े तीन करोड़ लोग बेरोजगार हो गए हैं। देश में बेरोजगारी दर 45 वर्षों में  उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है।  बेरोज़गारी के मामले में युवाओं की हालत सबसे ज़्यादा चिंताजनक है, जिन्हें भाजपा “पकौड़ा” रोज़गार की सलाह देकर ध्यान भटकाने का प्रयास कर रही है। इस मौके पर युवा काँग्रेस के सचिव दीपक लुभाना, रवि पराशर, नवदीप सिंह,साहिल दुबे,मोहममद शाहबाज़,मीडिया प्रभारी विनायक बंगिया,सुनील यादव,जिला अध्यक्ष धीरज गुप्ता, उप अध्यक्ष नरिंदर गांधी,वार्ड अध्यक्ष शानू खान,बलकार सिंह विक्टर आदि थे।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.