चण्डीगढ़

11 फरवरी 2020

दिव्या आज़ाद

परम पूज्य गुरुदेव ब्रह्मऋषि विश्वात्मा बावरा जी महाराज के आर्शीवाद से इंटरनेशनल ब्रहमऋषि मिशन, चण्डीगढ़ द्वारा मिशन की अध्यक्ष ब्रह्मवादिनी स्वामी कृष्णकांता महाराज की अध्यक्षता में तथा स्वामी डॉक्टर मनीषा के सरंक्षण में स्वामी चिद्घनानन्द (फ्लोरिडा, अमेरिका) के 25वें सन्यास दिवस का रजत जयंती समारोह ब्रहमऋषि योग ट्रेनिंग कॉलेज, से. 19-ए चण्डीगढ़ में मनाया गया। इस दौरान श्री सुंदरकांड पाठ व संतो के आर्शीवचन हुए। इस अवसर पर मिशन की चण्डीगढ़ शाखा के प्रधान रामधन अग्रवाल, कनेडा से स्वामी हरिप्रिया जी, लुधियाना से स्वामी गुरुप्रिया जी, फगवाड़ा से स्वामी आदित्य भारती जी, उधमपुर से स्वामी चिन्मय ज्योति जी,अबोहर केन्द्र से स्वामी ब्रह्मऋता जी, पिंजौर से स्वामी डॉ. मनीषा जी, कनेडा से स्वामी चैतन्य ज्योति जी महाराज आदि भी पधारे।
कार्यक्रम में रामधन अग्रवाल ने स्वामी जी के बारे में अपने विचार रखे व मौजूद श्रद्धालुओं को सम्बोधित करते हुए बताया कि मिशन का एक केन्द्र फलोरिडा में चल रहा है जहाँ पर स्वामी चिद्घनानन्द जी महाराज कई सालों से मिशन के प्रचार व प्रसार मे कार्यरत हैं। स्वामी चिद्घनान्द जी ने सन् 1995 में गुरु जी से संन्यास लिया, अत: गुरु जी विचारों के प्रचार व प्रसार  के लिए वापस हालैण्ड चले गए। बाद में कनेडा व यू.एस.ए. में गये। उन्होंने आगे बताया कि स्वामी चिद्घनानन्द जी पिछले महीने गुरु जी की जयन्ती पर पिंजौर आए हुए थे। संयोगवश इसी दौरान उनका 25वां संन्यास दिवस आ गया तो इसे यहीं पर धूमधाम से मानाने का फैसला किया गया।
इस अवसर पर स्वामी जी को रामधन अग्रवाल, आर.बी. सिंगला, आर.सी. मनचन्दा, अनिल, रामगोपाल, तरसेम लाल, अनिल महाजन, आनन्द आदि ने सम्मानित किया। कार्यक्रम में मिशन की पंचकूला शाखा के प दाधिकारी विजय कपूरिया, जीरकपुर शाखा से सुरेंद्र शास्त्री, यमुनानगर से सुधीर शर्मा, दिल्ली से प्रवीन सूरी, पटियाला से सतपाल सिंगला, नाभा शाखा से श्रीमती सुदर्शन व अन्य ने मंच पर आकर स्वामी जी का स्वागत किया। तदोपरान्त स्थानीय धार्मिक संस्थाओं व मन्दिरों से आये हुए पदाधिकारी भी यहाँ पधारे जिनमें हिन्दूपर्व महासभा के प्रधान बी.पी. अरोड़ा व महामन्त्री कमलेश सूरी, श्री सनातन धर्म मन्दिर सै. 37 से जतिन्दर शर्मा, श्रीदुर्गा मन्दिर सै. 41 के प्रधान एच.एल. छाबड़ा, श्रीहनुमंत धाम सै. 40 से प्रधान श्रीमती नीना तिवारी, श्रीराधाकिशन मन्दिर सै. 40 से ए.पी. चोपड़ा, एनजीओ. लास्ट बैन्चर से श्रीमती सुमिता कोहली व नीलम गुप्ता आदि शामिल रहे।

इस समारोह में स्वामी चिद्घनान्द जी ने भी अपने विचार रखे। अंत में आरती के बाद विशाल भण्डारे के साथ समारोह का समापन हुआ। सभी ने स्वामी जी की दीर्घायु की कामना की।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.