पीयू में एनएसएस स्वयंसेवकों के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित

0
126

चण्डीगढ़

29 अक्टूबर 2022

दिव्या आज़ाद

पंजाब विश्वविद्यालय, चण्डीगढ़ के यूसोल व आईएसएसआर विभाग के एनएसएस स्वयंसेवकों के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में यूसोल की विभागाध्यक्ष प्रो.नीरू व आईएसएसआर की विभागाध्यक्ष प्रो. सिमरित काहलों रहे। इन दोनों मुख्य अतिथियों के द्वारा सभी स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए यह कहा गया कि हमें एन.एस.एस के माध्यम से समाज कल्याण की विभिन्न गतिविधियों के साथ जुड़ना चाहिए और इसके साथ ही अपनी प्रतिभा का विकास भी करना चाहिए। उन्होंने सभी स्वयंसेवकों को कहा कि आप सभी बहुत ही भाग्यशाली छात्र हैं जिन्हें राष्ट्रीय सेवा योजना में आकर समाज की विभिन्न गतिविधियों के साथ जुड़ने का अवसर प्राप्त हो रहा है और इससे निश्चित रूप से आने वाले समय के अंदर भारत प्रगति के मार्ग की ओर अग्रसर होगा और एन.एस.एस के स्वयंसेवक राष्ट्र निर्माण में अपनी एक महत्वपूर्ण भूमिका को अदा करेंगे।

इस कार्यक्रम के दौरान विशिष्ट अतिथियों के तौर पर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार से सम्मानित संदीप, राजनीति विज्ञान विभाग से सरताज सिंह व सामाजिक कार्य विभाग से अमित कुमार मुख्य वक्ता के तौर पर पहुंचे। इन तीनों मुख्य वक्ताओं के द्वारा सभी स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना के लक्ष्य व इतिहास के बारे में जानकारी दी गई और इसके साथ ही राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से किस तरह से समाज की सेवा करते हुए स्वयं के व्यक्तित्व का विकास किया जा सकता है इसके बारे में भी सभी स्वयंसेवकों का मार्गदर्शन किया। नए स्वयंसेवकों के द्वारा मुख्य वक्ताओं के साथ बातचीत करके उनके अनुभवों को जानने का प्रयास किया गया ताकि वह भी राष्ट्रीय सेवा योजना के अंदर आकर ऊंचाइयों के मार्ग को छू सके।

इस कार्यक्रम का आयोजन यूसोल व आईसर की एन.एस.एस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. रिचा शर्मा के नेतृत्व में किया गया। इसके साथ ही छात्र समन्वयक के रूप में मनु शर्मा व आकाश के द्वारा इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अथक प्रयास किए गए। कार्यक्रम के अंत में डॉ. रिचा शर्मा द्वारा आए हुए सभी मुख्य अतिथियों का धन्यवाद किया गया और इसके साथ ही उन्होंने सभी स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी एन.एस.एस के इस परिवार से जुड़कर बहुत कुछ अच्छा सीखने वाले हैं मेरी शुभकामनाएं आपके साथ है। इस अवसर पर यूसोल व आई.एस.एस.आर विभाग से स्टॉफ के अन्य सदस्य भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.