चंडीगढ़
28 जुलाई 2018
दिव्या आज़ाद
नारकोटिक्स एनॉनिमस उन पुरुषों और महिलाओं की एक गैर-लाभकारी विश्वव्यापी फैलोशिप है जिनके लिए नशा एक बड़ी समस्या बन गई हैं। हम नशे की लत से उबरने का प्रयास कर रहे हैं और नियमित रूप से मिलकर नशे से बचाव में एक-दूसरे की मदद करते हैं। नारकोटिक्स एनॉनिमस सभी तरह के ड्रग्स के प्रयोग से रोकथाम का कार्यक्रम है। हमारी फैलोशिप नशे के व्यसन और इससे छुटकारा पाने का सघन प्रयास है। हमारे लिए यह महत्वपूर्ण नहीं है कि नशे की लत से ग्रस्त व्यक्ति कौन से ड्रग लेता है। नारकोटिक्स एनॉनिमस की सदस्यता के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता, इसके लिए एकमात्र शर्त यह है कि नशे की लत से ग्रस्त व्यक्ति में नशा छोड़ने की इच्छा हो।
पैनल लीडर अविनाश ने बताया – ”नारकोटिक्स एनॉनिमस की किताबें और सूचना पुस्तिकाएं हिंदी, बंगाली, पंजाबी, उड़िया, तमिल, कन्नड़, उर्दू और नेपाली सहित 65 भाषाओं में उपलब्ध हैं। नारकोटिक्स एनॉनिमस का नेटवर्क 139 देशों में फैला है और इसके सदस्य हर सप्ताह 70,000 से भी अधिक साप्ताहिक बैठकें आयोजित करते हैं। नारकोटिक्स एनॉनिमस का संदेश है कि किसी व्यसन से ग्रस्त व्यक्ति, चाहे वह किसी भी तरह के नशे या नशीली दवा का प्रयोग करता हो, इनका प्रयोग बंद कर सकता है, और जीने का एक नया तरीका खोज सकता है। हमारा इरादा इस संदेश को व्यापक रूप से साझा करना है ताकि अधिक से अधिक लोग नशे से छुटकारा पाने के हमारे कार्यक्रम से लाभ उठा सकें। ऐसे सभी इच्छुक व्यक्ति हमारे स्थानीय हेल्पलाइन नंबर 092177-06222 के माध्यम से हमसे संपर्क कर सकते हैं। नारकोटिक्स एनॉनिमस की स्थापना का प्राथमिक उद्देश्य यह है कि व्यसन से छुटकारे का प्रयास कर रहा कोई व्यक्ति नारकोटिक्स एनॉनिमस के कार्यक्रम को जान सके ताकि उसे व्यसन के कारण होने वाली तकलीफों से छुटकारा मिल सके।”
नारकोटिक्स एनॉनिमस अपने सदस्यों की बैठक के रूप में अपनी प्राथमिक सेवा देता है, जहां सभी सदस्य व्यसन से बचे रहने में एक-दूसरे की सहायता करते हैं। इसके लिए हमने एक 12 चरणों वाला कार्यक्रम बनाया है। नारकोटिक्स एनॉनिमस की सदस्यता सिर्फ व्यसन से पीड़ित व्यक्तियों तक ही सीमित नहीं है बल्कि कोई भी व्यक्ति जिसे ड्रग्स को लेकर कोई भी कानूनी अथवा गैरकानूनी समस्या हो, हम उसकी सहायता को तैयार रहते हैं। हमारे सदस्यों की पहचान गुप्त रखी जाती है ताकि उन्हें कानूनी अथवा सामाजिक परेशानियों से दो-चार न होना पड़े। नारकोटिक्स एनॉनिमस के सदस्य ही इन कार्यक्रमों का खर्च वहन करते हैं। हम किसी बाहरी व्यक्ति से कोई आर्थिक सहायता स्वीकार नहीं करते, डोनेशन नहीं लेते। नशे से छुटकारा पाने का कोई रामबाण तरीका नहीं है, इसलिए हर सदस्य अपनी सुविधा से अपने इलाज का समय तय कर सकता है। विकास ने बताया — “नारकोटिक्स एनॉनिमस कोई धार्मिक संस्था नहीं है हालांकि हम अपने सदस्यों को भावनात्मक सहायता के लिए आध्यात्मिकता का सहारा लेते हैं।”
नारकोटिक्स एनॉनिमस के कार्यक्रम भारतवर्ष में 35 साल पहले शुरू हुए थे और आंध्र प्रदेश, असम, चंडीगढ़, नई दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू व काश्मीर, कर्नाटक, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश तथा पश्चिमी बंगाल में हमारी 287 साप्ताहिक बैठकें होती हैं। गौरव ने अपनी व्यक्तिगत कहानी सुनाते हुए बताया कि किस प्रकार वे साप्ताहिक मीटिंग में जाकर और अपने समूह के अन्य सदस्यों के सहयोग से नशे के अभिशाप से मुक्त हो सके।
हम ज्यादातर स्कूलों, कालेजों, अस्पतालों, मंदिरों और चर्चों आदि में अपनी बैठकों का आयोजन करते हैं जहां सदस्यों को विचार-विमर्श के लिए स्वस्थ वातावरण मिलता है। हम अपने संदेश के प्रसार-प्रचार के लिए ऐसे कार्यक्रम आयोजित करते रहते हैं ताकि व्यसनों के शिकार जरूरतमंद लोगों को हमारे बारे में पता चल सके और हम उनकी सहायता कर सकें। ऐसा हर व्यक्ति हमें हमारे स्थानीय हेल्पलाइन नंबर 092177-06222 पर संपर्क कर सकता है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.