नीरज चोपड़ा ने अपने ओलंपिक स्वर्ण के साथ तालमेल रखने के लिए किड्स जेवलिन लॉन्च किया

0
503

चंडीगढ़

29 मई 2022

दिव्या आज़ाद

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने रविवार को टोक्यो में नीरज चोपड़ा के ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने के क्रम को बनाए रखने के लिए किड्स जेवलिन लॉन्च किया। विनेक्स स्पोर्ट्स द्वारा डिजाइन और निर्मित, किड्स जेवलिन का वजन सिर्फ 300 ग्राम है और यह खिलाड़ियों और मैदान पर सभी की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा। नीरज चोपड़ा ने खुद अपने विदेशी प्रशिक्षण मैदान से एक वीडियो संदेश के जरिए किड्स जेवलिन लॉन्च किया।
विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में लंबी कूद में रजत पदक विजेता अंजू बॉबी जॉर्ज ने खेल के प्रबंध निदेशक से किड्स जेवलिन प्राप्त किया।


रविवार को चंडीगढ़ के होटल शिवालिक में एएफआई के अध्यक्ष एडेल जे.सुमरीवाला ने दो दिवसीय वार्षिक आम सभा की बैठक के अंत में एक मीडिया सम्मेलन में कहा, “हम भारत में युवाओं के बीच एथलेटिक्स में प्यार और रुचि को खोना नहीं चाहते हैं। हमारे पास अंडर -14 एथलीटों के लिए बॉल थ्रो इवेंट था।” लेकिन हमारा लक्ष्य इस आयोजन को बच्चों के भाला फेंक में बदलना है।”


उन्होंने कहा, “हम एथलेटिक्स के आधार का विस्तार करने और विकास और कौशल चरणों में एथलीटों को बेहतर समर्थन प्रदान करने की योजना बना रहे हैं। हम राज्य और जिला संघों से हमारे खेल में अधिक युवाओं को आकर्षित करने का आग्रह करते हैं।” देश में सर्वश्रेष्ठ एथलीटों के लिए , हमें उनके विकास में मदद करने के लिए विदेशों से कोच मिले हैं।”
एएफआई योजना समिति के अध्यक्ष डॉ. ललित भनोट ने कहा कि महासंघ खुश है कि एथलीट कई क्षेत्रों में सुधार दिखा रहे हैं। हम तीन ट्रिपल जंपर्स को पाकर खुश हैं जिन्होंने 17 मीटर का आंकड़ा पार कर लिया है। हमने अपनी पारंपरिक ताकत को 400 मीटर तक बढ़ा दिया है और हमारे युवा रेस वॉकर वादा दिखा रहे हैं।”


सुमरीवाला ने कहा, “भारत भर में हुई बैठकों के डिजिटल रिकॉर्ड सुनिश्चित करने के अलावा, यह कदम उम्र से संबंधित हेरफेर के जोखिम को कम करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।”
उन्होंने कहा कि एएफआई ने एजीएम में डोपिंग के खिलाफ अपनी जीरो टॉलरेंस नीति दोहराई। “हम अपने खेल को सभी स्तरों पर स्वच्छ रखने के लिए राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी के साथ काम कर रहे हैं। हम अपने एथलीटों को शिक्षित कर रहे हैं, कोचों और अन्य के बारे में नाडा के साथ खुफिया जानकारी साझा कर रहे हैं, जिस पर प्रतिबंधित पदार्थ रखने या युवा एथलीटों को प्रोत्साहित करने का संदेह है।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.