आज हम बात करने वाले हैं चंडीगढ़ मीडिया के एक ऐसे ‘नायक’ की जिसने बाकी सभी साथी पत्रकारों के बीच एक मिसाल बनकर दिखाया है। उन्होंने ऐसे काम किए हैं कि बाकी सभी को उनसे सीख लेनी चाहिए।

बात कर रहे हैं हम इंसानियत की सीख लेने की। हम सभी के बीच एक ऐसे नायक पत्रकार शामिल हैं जिन्होंने अपने प्रोफेशनल रिश्ते के साथ-साथ अपने आस-पास के पत्रकार भाइयों-बहनों के लिए वो सब भी किया जिसको करने से पहले आजकल लोग कुछ ज़्यादा ही सोचने लगे हैं। क्या किया???? इंसानियत दिखाई! दुख में साथ निभाया! आर्थिक मदद की! मुसीबत के समय साथ खड़े रहे।

हम बात कर रहे हैं आज एक नायक टीवी रिपोर्टर की जिन्होंने पिछले काफी समय में बीमार हुए साथी पत्रकारों, एक्सीडेंट में घायल होने वाले पत्रकारों आदि के लिए बढ़-चढ़ कर स्टैंड लिया। यह पत्रकार आपको हर बीमार पत्रकार की मदद करते हुए पक्का नज़र आए होंगे, व आगे भी नज़र आते रहेंगे।

यह अपने साथी पत्रकारों के साथ हॉस्पिटल तक जाते हैं, उनको एडमिट तक करवाते हैं, उनके परिवार का मनोबल भी बढ़ाते हैं और यहां तक कि यदि जरूरत पड़े तो खुद भी आर्थिक सहायता करते हैं व दूसरे पत्रकार साथियों से बीमार/घायल पत्रकार के लिए आर्थिक सहायता एकत्रित करके भी देते हैं।

अब इससे ज़्यादा गहराई में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि आप सभी समझ गए होंगे कि हम किसकी बात कर रहे हैं।

यह अपने आप में बहुत बड़ी बात है जिसके लिए उनकी सराहना की जानी चाहिए और बाकी पत्रकारों को उनसे सबक भी लेना चाहिए। मैं खुद ऐसे सीनियर पत्रकारों आदि को जानती हूं जो एक अच्छे ओहदे पर हैं लेकिन मैंने उन जैसे लोगों को भी इस प्रकार से खुद आगे आकर साथियों की मदद करते नहीं देखा जिस प्रकार यह पत्रकार करते हैं। आपको हमेशा ऐसा लगेगा कि इनके खुद के परिवार का ही कोई व्यक्ति बीमार या घायल है क्योंकि यह कोई भेदभाव या रंजिश नहीं रखते। इनके लिए इंसानियत, दोस्ती और रिश्ते सबसे ऊपर आते हैं।

अंत में हम यह नहीं कह रहे हैं कि बाकी कोई आपस में किसी की मदद नहीं करता। करते हैं, करते होंगे पर जिस प्रकार यह पत्रकार बाकी साथी पत्रकारों के लिए परिवार बनकर साथ खड़े होते हैं, उसके लिए हमारी तरफ से मीडिया के इस नायक को सलाम है।

“आप बहुत अच्छा काम कर रहे हैं! आप जैसे पत्रकार मिलना यहां तक कि इंसान मिलना भी आजकल बहुत मुश्किल हो चुका है। अपने अच्छे काम को जारी रखें और लोगों की दुआएं कमाते चलें।”

बॉक्स

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हाल ही में हमारे एक बहुत ही सीनियर पत्रकार मनमोहन सिंह जी का देहांत हुआ है। यह बॉक्स उनके परिवार की ओर से इन नायक पत्रकार साथी को शुक्रिया कहने के लिए लिखा जा रहा है। इसके साथ ही मनमोहन जी के आखरी समय में कुछ अन्य 2-3 पत्रकारों ने भी उनके परिवार का बहुत साथ निभाया।

मनमोहन जी काफी समय बीमार रहे और इन पत्रकार साथी ने उनके व उनके परिवार के लिए आखिर तक हर संभव कोशिश की है और पूरा-पूरा साथ निभाया है। इसलिए मनमोहन जी के परिवार की ओर से इन पत्रकार साथी को हम धन्यवाद कहना चाहते हैं। उनके परिवार के सभी सदस्यों ने आपका व अन्य साथ देने वाले पत्रकार साथियों का आभार प्रकट किया है। आपने उनके दुख में जो कुछ भी उनके लिए किया… उसके लिए सभी हमेशा दिल से आपके शुक्रगुज़ार रहेंगे। थैंक यू!! आखरी समय में साथ देने वाले अन्य 2-3 पत्रकारों को भी मनमोहन जी के परिवार की ओर से थैंक यू!

इसके साथ ही मनमोहन जी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं कि भगवान उनकी आत्मा को शांति दे व उन्हें अपने चरणों में स्थान प्रदान करे!!!

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.