चंडीगढ

5 जून 2020

दिव्या आज़ाद

नई दिल्ली के एक प्रमुख अस्पताल में शल्य चिकित्सक डॉक्टर हनान चौधरी विशेष रूप से कोविड-19 महामारी के दौरान भी असामान्य घंटों में कार्य कर रहें हैं। उनका कहना हैै कि चिकित्सा और फिटनेस मेरे दो जुनून हैं।

उन्होंने एक विशेष बातचीत में बताया कि वे जम्मू से हैं और उनके पिता राज्य के एक प्रसिद्ध सर्जन हैं। इसलिए स्वाभाविक रूप से उनकी व्यावसायिक रुचि चिकित्सा की ओर हमेशा से रही है। कई वर्षों तक उनका वजन अधिक रहा लेकिन उन्होंने पिछले तीन महीने में बीस किलो वजन कम किया है और पिछले आठ साल से अधिक समय से बेहद फिट हैं । उन्होंने बताया कि वजन कम करना सबसे आसान काम है अगर सही तरीके से किया जाए। आप रोजाना कितने कैलोरी ले रहे हैं और कितने उपयोग करते हैं, वजन का कम या ज्यादा होना, इस सरल सिद्धांत पर काम करता है।

उन्होंने कुछ उपयोगी टिप्स देते हुए कहा कि इसके लिए मैक्रो (प्रोटीन, कार्ब्स और वसा) और माइक्रोन्यूट्रेंट्स (विटामिन और खनिज) के समान महत्व को समझना जरूरी है जो कि एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली, हड्डियों, एनीमिया आदि के लिए आवश्यक हैं। वर्तमान स्थिति को देखते हुए बिना जिम के भी प्राथमिकता वजन नियंत्रण/वजन कम करने को देनी चाहिए। शारीरिक व्यायाम के साथ संयुक्त रूप से जितना संभव हो सके उतनी जल्दी व कुशलता के साथ वजन कम करने के लिए आपको कैलोरी डेफिसिट में रहना होगा और उस प्रकार के भोजन पर ध्यान देना होगा।

भोजन का चयन

उन्होंने बताया कि मैं आपको 3 तरीके बताऊंगा जो आप तेजी से वजन कम करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

1- कम से कम संसाधित भोजन का सेवन करें क्योंकि हमारा शरीर कम संसाधित एवं पूरे अनाज के भोजन को पचाने में काफी अधिक कैलोरी जलाता है। जैसे ओट्स, ब्राउन राइस, साबुत अनाज की रोटी, आटे की रोटी आदि।

2- पूरे दिन में कैलोरी का वितरण। प्रात:काल भारी नाश्ता करें, उसके पश्चात दोपहर के भोजन को सामान्य और रात के खाने में कम कैलोरी आवंटित करें। इस तरह आप पूरे दिन ऊर्जावान बने रहेंगे और भूख कम लगेगी।

3- भूख बढ़ाने वाले भोजन का सेवन करें जैसे बादाम, ओट्स, दही, मांस, पनीर, दाल, अलसी, ग्रेनोला आदि। चीनी की खपत से बचें, विशेष रूप से सिंथेटिक / सफेद चीनी, केवल प्राकृतिक स्रोतों से मिलने वाली चीनी ग्रहण करें और सबसे महत्वपूर्ण रूप से हर दिन कम से कम 4 लीटर पानी पीते रहें। अपने स्न्रञ्ज की खपत को नियंत्रित करें और पर्याप्त प्रोटीन और मध्यम कार्बोहाइड्रेट खाएं।

शारीरिक गतिविधि- केवल चलने से ही कैलोरी को जलाया जा सकता है। चलना सबसे सरल और आसान तरीका है और इसकी सुंदरता यह है कि आप इसे कहीं भी कर सकते हैं। सबसे अच्छा तरीका है कि सुबह के समय खाली पेट चलना। इसके बाद कुछ 15-30 मिनट की बॉडीवेट एक्सरसाइज जैसे पुश-अप्स, चिन-अप्स, फ्री वेट स्क्वेट्स, और 50-60 क्रंचीज़ खत्म करना।  यदि आप वजन कम करने की प्रक्रिया को तेज करना चाहते हैं तो आप लंच और डिनर के बाद फिर से घर के अंदर 10 मिनट तक टहल सकते हैं।

LEAVE A REPLY

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.