Site icon WorldWisdomNews

किशोरियों में पीसीओएस से संबंधित संकेतों व लक्षणों पर एक व्याख्यान का आयोजन किया

चण्डीगढ़

22 अप्रैल 2022

दिव्या आज़ाद

लड़कियों के बीच उनके शारीरिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से सेक्टर 46 स्नातकोत्तर राजकीय महाविद्यालय (पीजीजीसी), से. 46 की पीसीओएस समिति के प्रबंधन ने किशोरियों में पीसीओएस से संबंधित संकेतों/लक्षणों पर “ई-परामर्श आधारित मैक्रो-माइक्रोन्यूट्रिएंट और जीवनशैली हस्तक्षेप कार्यक्रम के कार्यान्वयन के प्रभाव का विकास, सत्यापन और मूल्यांकन” शीर्षक से एक शोध परियोजना के तहत एक व्याख्यान का आयोजन किया। प्राचार्य डॉ. आभा सुदर्शन ने मुख्य वक्ता डॉ. जनवी, रिसर्च एसोसिएट, सामुदायिक चिकित्सा विभाग, पीजीआईएमईआर का स्वागत किया। डॉ. जनवी ने कहा कि खराब जीवनशैली से वयस्कों और किशोरों दोनों में कई तरह की बीमारियां होती हैं। डॉ मनीषा गौड़, संयोजक ने अपनी टीम की सदस्य पूजा गुप्ता, डॉ. अमनप्रीत कौर और आशीष के साथ पूरे कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन किया।


इससे पहले दिन में चंडीगढ़ के सेक्टर 46 स्थित पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज के विज्ञापन, बिक्री संवर्धन और बिक्री प्रबंधन विभाग ने हाल ही में विभिन्न कंपनियों के विज्ञापनों के लोगो, टैगलाइन, ब्रांड एंबेसडर पर एक “विज्ञापन प्रश्नोत्तरी” का आयोजन किया। विज्ञापन विभागाध्यक्ष डॉ सुगंध मित्तल ने बताया कि इस क्विज के माध्यम से विभाग ने विभिन्न कंपनियों के विज्ञापन और कंपनी, ग्राहकों और समाज के लिए विज्ञापन के महत्व के बारे में छात्रों के बीच जागरूकता पैदा करने का प्रयास किया।


उधर पर्यावरण अध्ययन विभाग ने स्नातकोत्तर सरकारी कॉलेज, सेक्टर 46, सीएचडी के पर्यावरण जागरूकता सोसायटी “धारिणी” के सहयोग से ‘विश्व पृथ्वी दिवस’ मनाया।  कार्यक्रम पृथ्वी दिवस प्रतिज्ञा के साथ शुरू किया गया था ताकि हमारी मां प्रकृति की रक्षा की जा सके, जो प्रिंसिपल द्वारा कर्मचारियों और छात्रों को प्रशासित की गई थी। छात्रों के लिए ‘ए डे इन द लाइफ ऑफ अर्थ’ नामक बीबीसी की एक वृत्तचित्र भी प्रदर्शित की गई। डॉ. आभा सुदर्शन ने छात्रों को एक स्थायी पृथ्वी के लिए हरित आदतों में निवेश करने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम का आयोजन डॉ रितु सरसोहा (एचओडी) और डॉ अमनप्रीत कौर ने किया।